Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rapid Rail Updates: Meerut नहीं अभी Modinagar तक दौड़ेगी Namo Bharat Train, इस दिन करेंगे PM Modi उद्घाटन

Rapid Rail Updates: सरकार की योजना लोकसभा चुनाव से पहले ही Rapid Train को मेरठ के शुरुआती स्टेशन मेरठ दक्षिण तक चलाने की योजना थी, लेकिन उस पर काम अभी बचा हुआ है.

Latest News
Rapid Rail Updates: Meerut नहीं अभी Modinagar तक दौड़ेगी Namo Bharat Train, इस दिन करेंगे PM Modi उद्घाटन

नमो भारत ट्रेन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rapid Rail Updates: दिल्ली-NCR में रोजाना नौकरी और व्यापार के लिए मेरठ-मोदीनगर से सफर करने वाले लाखों लोगों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली-मेरठ के बीच बन रहे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Delhi–Meerut Regional Rapid Transit System) के दूसरे चरण का ट्रैक भी जल्द ही शुरू हो जाएगा. Delhi-Meerut RRTS के दुहाई से मोदीनगर तक के ट्रैक पर Rapid Rail संचालन की पूरी तैयारी हो चुकी है. सूत्रों के मुताबिक, इस ट्रैक का सेफ्टी चेक पूरा होते ही CMRC से हरी झंडी मिलने पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से समय लिया जाएगा. इसके बाद मार्च में ही इस हिस्से पर भी रैपिड ट्रेन (Rapid Train) सेवा शुरू कर दी जाएगी, जिसे अब Namo Bharat Train के नाम से जाना जाता है. RRTS के पहले चरण के तहत गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई तक नमो भारत ट्रेन का संचालन पहले से ही हो रहा है. अब इस चरण के चालू होते ही साहिबाबाद से बैठने के बाद सीधे मोदीनगर के आखिरी हिस्से तक का सफर मिनटों में पूरा होने लगेगा.

पहले मेरठ तक शुरू करना था संचालन

NCRTC सूत्रों के मुताबिक, पहले नमो भारत ट्रेन का संचालन दूसरे चरण के तहत दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक चालू करने की तैयारी थी, जो मेरठ शहर की शुरुआत में मौजूद है. यहां तक ट्रेन लोकसभा चुनाव से पहले मार्च में ही चालू करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन मेरठ साउथ स्टेशन पर अभी बहुत काम बाकी होने के कारण फिलहाल ट्रेन का संचालन मोदीनगर तक करने का निर्णय लिया गया है. 

17 किलोमीटर लंबा है दूसरा चरण भी

दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन के बीच की दूरी भी 17 किलोमीटर है. इससे पहले साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच भी 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ही नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया गया था. उस ट्रैक पर 5 स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं. दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच संचालन शुरू होने से इसमें 3 नए स्टेशन मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉर्थ भी जुड़ जाएंगे. इस तरह कुल 34 किलोमीटर लंबे RRTS ट्रैक पर कुल 7 स्टेशन पर (दुहाई डिपो में ट्रेन नहीं जाएगी) चालू हो जाएंगे. यदि ट्रेन सेवा मेरठ साउथ तक चालू हो जाती तो इसमें मोहिउद्दीनपुर और मेरठ साउथ के तौर पर दो नए स्टेशन और जुड़ जाते और दुहाई से मेरठ साउथ के बीच यह ट्रैक कुल 25 किलोमीटर लंबा होता. सूत्रों का कहना है कि मेरठ साउथ स्टेशन को भी लोकसभा चुनावों के ठीक बाद शुरू कर दिया जाएगा.

अभी चल रहा है नए ट्रैक का सेफ्टी ट्रायल

दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच फिलहाल नए ट्रैक का सेफ्टी ट्रायल चल रहा है. इस ट्रायल में रोजाना रैपिड मेट्रो को अलग-अलग स्पीड पर दौड़ाकर उसकी जांच की जा रही है. साथ ही ट्रैक के सिग्नल सिस्टम, प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजों (PSD), ओवरहेड सप्लाई आदि की भी जांच हो रही है. इस सेफ्टी ट्रायल में सामने आ रही छोटी-मोटी खामियों को भी साथ-साथ ही दूर किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, सेफ्टी ट्रायल अब अंतिम चरण में है और अगले 1-2 दिन में पूरा हो जाएगा.

पहले चरण से दूसरे चरण के सिग्नल जोड़ना शुरू

नमो भारत ट्रेन के पहले चरण और दूसरे चरण के सिग्नल सिस्टम को आपस में जोड़ने का काम शनिवार (2 मार्च) को शुरू कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, यह काम रविवार को भी जारी रहेगा. इस दौरान साहिबाबाद से दुहाई तक भी ट्रेन संचालन बंद रखा गया है. सिग्नल सिस्टम एक होते ही दूसरे चरण के ट्रैक पर ट्रेन संचालन शुरू करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

PM Modi ने ही दिखाई थी पहले चरण को भी हरी झंडी

साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक रैपिड ट्रेन के पहले चरण को भी पीएम मोदी ने ही हरी झंडी दिखाई थी. पीएम मोदी ने इसे पिछले साल अक्टूबर में शुरू किया था. फिलहाल रोजाना सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक इस ट्रैक पर लगभग 3,000 पैसेंजर सफर कर रहे हैं, जिनके मोदीनगर तक ट्रेन शुरू होने पर दोगुना हो जाने की संभावना है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement