Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kuber Dev Favorite Zodiac Signs: इन राशियों पर रहती है धन कुबेर की कृपा, जीवन भर नहीं होती पैसों की कमी

ज्योतिष में 12 राशियों के जातकों के स्वभाव, व्यवहार से लेकर व्यक्तित्व तक अलग होता है. इसकी एक वजह सभी राशियों के स्वामी ग्रह (Swami Grah Effects On Zodiac Signs) का प्रभाव जातकों पर पड़ना है. इसी के दम पर कुछ लोग सफलता प्राप्त करते हैं तो कुछ धन कमाने के मामले में अव्वल रहते हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Dhan Kuber Favorite Zodiac Signs: ज्योतिष शास्त्र में 9 ग्रह, 27 नक्षत्र और 12 राशियों का वर्णन किया गया है. हर राशि का अपना एक अलग स्वभाव गुण और स्वामी होता है. हर राशियों के स्वामी 9 ग्रहों में से एक होता है. इन ग्रहों का प्रभाव ही उक्त राशि के जातक पर पड़ता है. ग्रहों के प्रभाव से व्यक्ति का भाग्य चमकने से लेकर उसके गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व उसी के अनुरूप होता है. ठीक इसी तरह कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन पर भगवान कुबेर की सीधी कृपा होती है. इन राशियों के जातकों के जीवन में चुनौति और समस्याएं तो आती हैं, लेकिन कभी धन, वैभव, सुख शांति और ऐश्वर्य की कमी नहीं होती. 

इसकी वजह धन कुबेर को यक्षों का राजा और कोषाध्यक्ष माना जाता है. धनतेरस पर मां लक्ष्मी के साथ ही धन कुबेर की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. वह जिस भी व्यक्ति से प्रसन्न हो जाते हैं. उनके घर में धन धान्य के अंबार लग जाते हैं. आइए जानते हैं 12 में से कौन सी वे राशियां हैं, जिन पर कुबेर भगवान की विशेष कृपा होती है. 

वृषभ राशि 

सभी राशियों में दूसरे स्थान पर आने वाली वृषभ राशि के स्वामी दैत्यों के गुरु शुक्र देव हैं. शुक्र को आकर्षण, धन वैभव का दाता माना जाता है. ऐसे में भगवान की कृपा वृषभ राशि के जातकों पर बनी रहती है. इस राशि के जातकों को थोड़ी सी मेहनत से ही सफलता प्राप्त होती है. इन्हें जीवन में धन और एश्वर्य की प्राप्ति होती है. जीवन में आने वाली हर मुसीबत से ये लोग आसानी से निपट लेते हैं. इस राशि के जातक जिस चीज में हाथ लगाते हैं, उसमें उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होती है. इन लोगों का समाज में अच्छा नाम होने के साथ ही पद प्रतिष्ठा प्राप्त होती है. 

कर्क राशि

कर्क राशि के स्वामी चंद्र देव हैं. इन्हें बेहद मिलनसार और शांत माना जाता है. इस राशि के जातक स्वभाव से शांत और मेहनती होते हैं. यह क्षेत्र में अपने दम पर सफलता प्राप्त  करते हैं. इन पर भगवान कुबेर की कृपा भी होती है. इसी की वजह से यह हर चुनौतियों को पार कर जीवन में बड़े शिखर पर पहुंचते हैं. इन लोगों में हर एक छोटे से छोटे मौके में धन कमाने की काबिलियत होती है. अपने ज्ञान, बुद्धि और कौशल से किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर लेते हैं. वहीं इस राशि के जातकों को मां लक्ष्मी के साथ कुबेर जी की आराधना करनी चाहिए. इससे दोगुने लाभ प्राप्त होते हैं. 

धनु राशि

इस राशि के स्वामी सभी ग्रहों के गुरु बृहस्पति हैं. ऐसे में इस राशि के जातक बेहद बुद्धिमान और ज्ञानी होते हैं. इनके ऊपर भगवान कुबेर की विशेष कृपा होती है. इनका धर्म और अध्यात्म की तरफ काफी झुकाव होता है. ये लोग धार्मिक प्रवृति के होते हैं. इनकी यह विशेषता भगवान कुबेर को और भी प्रिय लगती है. यही वजह है कि धन कुबेर के साथ ही भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की धनु वालों पर विशेष कृपा होती है. ये लोग हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं. खूब सारा धन कमाते हैं. कई काम इनके भाग्य के दम पर बन जाते हैं. यह लोग पढ़ाई लिखाई से संबंधित क्षेत्रों में ज्यादा सफल होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement