Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Negative Thinking से बन सकते हैं इन 5 बीमारियों का शिकार, ऐसे करें आदत को कंट्रोल

Side Effects Of Negative Thoughts: मन में आने वाले बुरे विचार न सिर्फ आपके आत्मविश्वास को कम करते हैं बल्कि सेहत पर भी असर करते हैं.

Latest News
Negative Thinking से बन सकते हैं इन 5 बीमारियों का शिकार, ऐसे करें आदत को कंट्रोल

side effects of negative thinking on health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: लोगों के मन में कई सारे निगेटिव विचार आते हैं. दिमाग में आने वाले निगेटिव विचार के कारण व्यक्ति का कॉन्फिडेंस कम होता है. इनके कारण मानसिक सेहत (Mental Health) पर असर पड़ता है और भी कई नुकसान होते हैं. बता दें कि, जर्नल ऑफ मेडिसिन एंड लाइफ में के शोध के अनुसार, बुरे विचार (Negative Thoughts) कॉन्फिडेंस को कम करने के साथ ही सेहत पर भी असर करते हैं. इनके कारण इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

निगेटिव विचारों के कारण हो सकती हैं ये परेशानियां
दिल की धड़कन बढ़ना

अगर आप हमेशा बुरे विचारों से घिरे रहते हैं तो इसके कारण दिल की धड़कन बढ़ सकती है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित शोध में इस बारे में बताया गया है. मन में आने वाले बुरे विचार दिल की समस्या को बढ़ा सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

व्यक्ति की लगातार नकारात्मक सोच ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल से जुड़ी समस्या का खतरा बढ़ जाता है. जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में छपे शोध में इस बात की पुष्टि की गई है. निगेटिव विचारों के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बनी रहती है.


Vitamin B12 की कमी ही नहीं, अधिकता से भी हो सकती है परेशानी, भारी पड़ सकती है ओवरडोज


पाचन से जुड़ी समस्या

नकारात्मक सोच पाचन तंत्र के लिए भी खतरनाक हो सकती है. मन में आने वाले बुरे विचारों के कारण आंतों में बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है. जिसके कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की परेशानी हो सकती है.

थायरॉयड की समस्या

व्यक्ति के बहुत ज्यादा टेंशन लेने से थायऱॉइड हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है. ऐसे में थायरॉइड हो सकता है. थायराइड के कारण वजन बढ़ने लगता है और व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है.

हो सकता है पीठ दर्द

आपको जानकर हैरानी होगी की बुरे विचार पीठ में दर्द का कारण बन सकते हैं. नकारात्मक विचारों के कारण चिंता, तनाव और डिप्रेशन होता है जिससे पीठ में दर्द बढ़ सकता है.

ऐसे करें निगेटिव विचारों पर कंट्रोल

बुरे विचारों को रोकने के लिए आपको योग और मेडिटेशन करना चाहिए. साथ ही अपने आस-पास नेगिटिव बोलने वाले लोगों से दूर रहना चाहिए. दोस्तों के साथ समय बिताने और किताबें पढ़ने से आप अपने दिमाग में आने वाले निगेटिव विचारों को कंट्रोल कर सकते हैं. कॉमेडी फिल्म देखने से भी तनाव और बुरे विचार दूर कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement