Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ways to Reduce Uric Acid: हड्डियों से यूरिक एसिड को सोख लेंगी ये आयुर्वेदिक जड़ियां, जोड़ों की सूजन और दर्द भी होगा गायब

Uric Acid Control: यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक यौगिक है और यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है. कुछ खाद्य पदार्थों में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है और ये यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं.

Latest News
Ways to Reduce Uric Acid: हड्डियों से यूरिक एसिड को सोख लेंगी ये आयुर्वेदिक जड़ियां, जोड़ों की सूजन और दर्द भी होगा गायब

यूरिक एसिड कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ayurvedic herbs beneficial in uric acid: हाई प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों में समुद्री भोजन, लाल मांस, अंग मांस, शराब आदि शामिल हैं. शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति का कारण बनता है जो शरीर में यूरिक एसिड के क्रिस्टल का कारण बनता है. यहां यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं.

शराब और मीठे पेय से बचें: शराब और सोडा के अत्यधिक सेवन से गठिया होने का खतरा बढ़ सकता है.

विटामिन सी सप्लीमेंट आज़माएं: विटामिन सी सप्लीमेंट लेने से यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है

वेट कम करें: अधिक वजन होने से गठिया का खतरा बढ़ जाता है, खासकर युवा लोगों में. इसलिए, कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करके और रोजाना व्यायाम करके स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है.
 
चेरी का सेवन करें: प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि चेरी गाउट के हमलों के जोखिम को कम कर सकती है. 

कॉफ़ी पिएं: कॉफ़ी पीने से गठिया होने की संभावना कम हो सकती है. कुछ अध्ययनों ने कॉफी के सेवन को हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा है.(अनस्प्लैश)विस्तार-आइकन

प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचें: कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्यूरीन टूट सकते हैं और सेवन करने पर यूरिक एसिड का उत्पादन कर सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों में सार्डिन, मसल्स, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, चीनी खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ आदि शामिल हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement