Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Symptoms: यूरिन में दिखने वाले ये 5 संकेत हाई यूरिक एसिड के हैं, समझ लें नष्ट हो रहा जोड़ों का कार्टिलेज

High Uric Acid Damage joints cartilage: शरीर में जब यूरिक एसिड बढ़ता है तो उससे जोड़ों के कार्टिलेज को बहुत ज्यादा नुकसान होता है और नतीजा जोड़ों में दर्द होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि यूरिक एसिड बढ़ने से रोका जाए और समय रहते उसके संकेत समझे जाएं.

Latest News
Uric Acid Symptoms: यूरिन में दिखने वाले ये 5 संकेत हाई यूरिक एसिड के हैं, समझ लें नष्ट हो रहा जोड़ों का कार्टिलेज

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Symptoms of uric acid in urine: गलत खान-पान और गलत जीवनशैली के कारण आजकल बहुत से लोग अतिरिक्त यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं. दरअसल, यूरिक एसिड हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाला एक प्रकार का अपशिष्ट उत्पाद है, जो प्यूरीन नामक रसायन के टूटने से उत्पन्न होता है. आमतौर पर हमारी किडनी इसे फिल्टर करके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है. लेकिन जब किडनी ठीक से काम नहीं करती तो शरीर में इसका स्तर बढ़ जाता है और ये जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमने लगते हैं और जोड़ों के नेचुरल कार्टिलेज को नष्ट कर देते हैं. इससे चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है और जोड़ों में दर्द भी रहता है.

इससे यह जोड़ों के आसपास क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है. शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन और गठिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर शरीर में कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं. साथ ही इसके कुछ लक्षण पेशाब में भी दिख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि पेशाब में यूरिक एसिड की अधिकता के लक्षण क्या हैं?

पेशाब करते समय जलन होना
अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए तो इससे पेशाब करते समय जलन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा, पेशाब करते समय दर्द भी हो सकता है. हालाँकि, यह मूत्र पथ के संक्रमण या किसी अन्य बीमारी का लक्षण भी हो सकता है. ऐसे मामलों में, आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और सटीक कारण जानने के लिए जांच करानी चाहिए. अगर समय पर इलाज न किया जाए तो यूरिक एसिड की समस्या गंभीर हो सकती है.
 
पेशाब का रंग बदलना 
यूरिक एसिड के उच्च स्तर के कारण भी पेशाब के रंग में बदलाव देखा जा सकता है. इसके कारण पेशाब का रंग मटमैला या मटमैला दिखाई देता है. यदि आपको झागदार या गहरे रंग का पेशाब दिखे तो आपको निश्चित रूप से डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और इसकी जांच करानी चाहिए. यह इस बात का संकेत है कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है.

जल्दी-जल्दी पेशाब आना 
यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. दरअसल, यूरिक एसिड बढ़ने पर किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है. इससे किडनी पर भार बढ़ जाता है, जिससे मरीज को बार-बार पेशाब करने की तीव्र इच्छा महसूस होती है. अगर आप भी लंबे समय से इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
 
पेशाब में खून आना 
जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर निर्जलित हो सकता है. निर्जलीकरण के कारण आपके मूत्र में रक्त भी आ सकता है. यह इस बात का संकेत है कि आप किसी संक्रमण की चपेट में हैं. अगर आप इस तरह की समस्या महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.
 
पेशाब करते समय दुर्गन्ध आना
जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो पेशाब से दुर्गंध आने लगती है. हालाँकि, इसके पीछे अन्य कारण भी हो सकते हैं. डायबिटीज जैसी बीमारी में भी पेशाब से तेज गंध आ सकती है. यदि आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement