Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control: यूरिक एसिड को शरीर से बाहर खींच लेंगी 5 सब्जियां, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

Uric Acid Home Remedies: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इससे बचाव के लिए आपको अपनी डाइट में इन सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

Latest News
Uric Acid Control: यूरिक एसिड को शरीर से बाहर खींच लेंगी 5 सब्जियां, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

कौन सी सब्जियां यूरिक एसिड कंट्रोल करती हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है. हमारा शरीर कई प्रकार के अपशिष्ट उत्पाद पैदा करता है. जो अपशिष्ट पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते, वे हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमा होने लगते हैं. इन अपशिष्ट उत्पादों में यूरिक एसिड भी शामिल है.

इसलिए आपको अपने खान-पान को लेकर सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि यह भी यूरिक एसिड बढ़ने का एक बड़ा कारण बनता है. आइए जानें कौन सी हैं वो सब्जियां जो यूरिक एसिड को बनने से रोकती हैं.

गाजर
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोजाना गाजर का सेवन करें. गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपके शरीर से यूरिक एसिड और अन्य अपशिष्ट उत्पादों को निकालने में मदद करती है. 

हरी सब्जियां 
हरी पत्तेदार सब्जियां भी हमारे शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपको जल्द ही कई फायदे मिलेंगे. हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, मेथी आदि यूरिक एसिड के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.

परवल
यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप पैडवल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे खाने से हमारे शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ती है, जिससे हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. प्यूरीन हमारे शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करता है.

कद्दू 
विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू का सेवन आपके शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है. कद्दू में बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और ल्यूटिन जैसे गुण मौजूद होते हैं. जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है.

टमाटर 
विटामिन सी से भरपूर होने के कारण टमाटर आपके शरीर से यूरिक एसिड को दूर करने में बहुत मदद करता है. आप अपने आहार में टमाटर को सूप, सलाद और सब्जियों के रूप में ले सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement