Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ट्रेन में सफर के दौरान गलती से भी ना करें ये Mistakes, हो सकती है परेशानी

यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से व‍िभिन्‍न न‍ियम बनाए जाते हैं. आइए जानते हैं इन न‍ियमों के बारे में-

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में अधिकतर लोग कहीं आने-जाने के लिए ट्रेन में सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं. रेल यात्रा आरामदायक होने के साथ-साथ सुरक्ष‍ित जो रहती है. हालांकि, कई बार रेलवे से जुड़े नियम नहीं पता होने के चलते यह आरामदायक सफर सिर दर्द में बदल जाता है. ऐसे में अगर आप भी किसी ट्रिप पर जाने वाले हैं और इसके लिए आपने रेल यात्रा को चुना है तो आपको रेलवे (Indian Railways) से जुड़े कुछ जरूरी न‍ियमों के बारे में जान लेना चाह‍िए. यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से व‍िभिन्‍न न‍ियम बनाए जाते हैं. आइए जानते हैं इन न‍ियमों के बारे में ताकि आप अपने सफर को और भी कम्‍फर्टेबल बना सकें.

बिना ईयर फोन के गाना सुनने पर पाबंदी
अक्सर कुछ यात्री सफर के दौरान मोबाइल पर तेज आवाज में गाना सुनने लगते हैं. इससे सहयात्री को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके मद्देजर रेलवे ने रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के गाने सुनने या वीड‍ियो देखने पर पाबंदी लगा रखी है. न‍ियमानुसार, आप रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के न ही गाना सुन सकते हैं और न ही कोई वीड‍ियो देख सकते हैं. इतना ही नहीं, रात में तेज आवाज में बात करने की भी मनाही है.

यह भी पढ़ें- बस कुछ महीने और...इस शहर में चलनी शुरू होगी Underwater Metro, यहां पढ़ें फुल डिटेल

थ्री टियर कोच में यात्रा के नियम
अगर आप ट्रेन में सफर करते रहे हैं तो आप जानते होंगे कि थ्री टियर कोच में मिडिल बर्थ को लेकर सबसे ज्‍यादा प्रॉब्‍लम होती है. लोअर बर्थ वाला यात्री अक्सर देर रात तक सीट पर बैठा रहता है जिससे मिडिल बर्थ वाला यात्री चाहकर भी आराम नहीं कर पाता है. इसके अलावा ऐसा भी देखने को मिलता है जब मिडिल बर्थ वाले यात्री देर रात तक लोअर बर्थ पर बैठे रहते हैं. ऐसे में लोअर बर्थ वालों को सोने में परेशानी होती है.

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे के न‍ियमानुसार, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक आप मिडिल बर्थ को खोल सकते हैं. यानी अगर आपकी लोअर बर्थ है तो रात 10 बजे के बाद म‍िड‍िल या अपर बर्थ वाला यात्री आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता है. आप उसे रेलवे के न‍ियम का हवाला देकर अपनी सीट पर जाने के ल‍िए कह सकते हैं.

यह भी पढ़ें- 42 साल की मां और 24 साल का बेटा, साथ में पास किया PCS एग्जाम  

टीटी भी नहीं चेक कर सकता ट‍िकट
यात्रियों की श‍िकायत होती है क‍ि ट्रेन में सोने के बाद टीटी टिकट चेक करने के ल‍िए जगा देते हैं. ऐसे में उनकी नींद खराब हो जाती है. यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने और सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए भी रेलवे ने कानून बनाए हैं. इसके तहत टीटी रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक यात्रियों के सोने के दौरान टिकट चेक नहीं कर सकता है. हालांकि, अगर आपकी यात्रा रात 10 बजे के बाद शुरू होती है तो रेलवे का यह न‍ियम लागू नहीं होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement