Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Board Results 2023: 94% नंबर लाकर भी फेल हो गई ये छात्रा, मार्कशीट देख उड़े होश, जानें क्या है मामला

UP Board 2023 Results: यूपी बोर्ड ने आज ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी किए हैं जिसमें एक दिलचस्प वाकया सामने आया है.

article-main

UP Board 10th 12th Results 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में आज रिजल्ट का दिन है. यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 10वीं कक्षा में 89.78 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. वहीं लड़कों के पास होने का प्रतिशत 86.64 प्रतिशत और लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 93.34 प्रतिशत है. इन सबके बीच अमेठी से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है जहां यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में एक छात्रा 94%  प्रतिशत लाने के बावजूद फेल हो गई है. 

दरअसल, यूपी के अमेठी में एक छात्रा के 10वीं बोर्ड में 94 प्रतिशत अंक आए हैं लेक‍िन उसके बाद भी वह छात्रा फेल हो गई है. इसमें यूपी बोर्ड के अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है. छात्रा का नाम भावना वर्मा है. छात्रा के 10वीं में  94% नंबर आए हैं.

यूपी बोर्ड: 10वीं और 12वीं में लड़कियों ने किया टॉप, देखें टॉपर्स की लिस्ट

कैसे फेल हो गई छात्रा

जानकारी के मुताबिक प्रैक्टिकल में 180 की जगह 18 अंक पाकर छात्रा फेल हुई है. यूपी बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में छात्रा को 402 अंक मिले है. वहीं पांच व‍िषयों के प्रैक्‍ट‍िकल में उसे प्रत्येक विषय में मात्र तीन तीन नंबर मिले है.6 विषय के लिहाज से उसे 180 में से मात्र 18 अंक ही मिले हैं.

इस मामले में स्‍कूल प्रशासन ने बयान जारी किया है क्योंकि ये प्रैक्टिकल के मार्क्स स्कूल के हिस्से ही आते हैं. स्कूल प्रशासन ने छात्रा के रिजल्ट को लेकर कहा कि छात्रा पढ़ने में बहुत ज्यादा होश‍ियार है और उसे स्‍कूल ने प्रैक्‍ट‍िकल में हर व‍िषय में 30 मार्क्‍स द‍िए थे.

यूपी बोर्ड के टॉपर्स को किस विषय में मिले कितने नंबर, यहां देखें पूरी मार्कशीट

मार्कशीट में बोर्ड ने की गलती

स्कूल प्रशासन ने बताया है कि यूपी बोर्ड की गलती से छात्रा के मार्क्स 30 की बजाए तीन तीन ही शो हो रहे हैं. अगर छात्रा को प्रैक्‍ट‍िकल में द‍िए गए 30-30 मार्क्‍स जोड़ द‍िए जाएं तो उसका टोटल 600 में से 562 होता है. इसके मुताब‍िक छात्रा के 94 फीसदी अंक होने चाहिए थे लेक‍िन छात्रा को मार्क्‍स शीट में फेल द‍िखाया गया है. इसे सुधारने के प्रयास किए जाएंगे जिससे छात्रा की मार्कशीट सही की जा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement