Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Swiggy के बाद अब Zomato पर भी खाना ऑर्डर करना हुआ महंगा, देना होगा इतने रुपये का चार्ज

Zomato से पहले इसी साल अप्रैल के महीने में Swiggy ने ऑर्डर पर चार्ज लेना शुरू कर दिया था. हालांकि, जोमैटो ने फिलहाल इसकी टेस्टिंग शुरू की है.

Swiggy के बाद अब Zomato पर भी खाना ऑर्डर करना हुआ महंगा, देना होगा इतने रुपये का चार्ज

Zomato

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy के बाद अब जोमैटो (Zomato) पर भी खाना ऑर्डर करना महंगा हो गया है. जोमैटो ने प्रत्येक ऑर्डर पर दो रुपये प्लेटफॉर्म फीस वसूलना शूरू कर दिया है. हालांकि अभी इसकी टेस्टिंग शुरू की गई है और चुनिंदा यूजर्स से ही इसकी अतिरिक्त फीस वसूल की जा रही है. Zomato के क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट (Blinkit) को इससे दूर रखा गया है. इससे पहले अप्रैल महीने में Swiggy ने प्रत्येक ऑर्डर पर चार्ज लेना शुरू किया था.

Zomato के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि अभी इसे एक्सपेरिमेंटल स्टेज पर रखा गया है.  कंपनी हर ऑर्डर पर 2 रुपये की प्लेटफॉर्म फीस फिलहाल चुनिंदा यूजर्स से ले रही है. आने वाले समय में इस चार्ज को सभी यूजर्स पर लागू किया जा सकता है. कंपनी का यह कदम सफल होता है तो उसे काफी प्रॉफिट कमाने में फायदा मिलेगा. हालांकि, कौन से यूजर्स से इस फीस को वसूला जा रहा है उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया.

Zomato हर महीने 12 करोड़ रुपये का होगा प्रॉफिट!
कंपनी ने ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट पर इसे लागू नहीं किया है. जोमैटो की औसत ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू करीब 415 रुपये है. इस हिसाब से देखें तो 2 रुपये की फीस इसका 0.5 परसेंट बैठती है. देखने में यह मामूली फीस लग रही हो लेकिन इससे कंपनी को करोड़ों रुपये का फायदा होगा. जून तिमाही में Zomato को 17.6 करोड़ ऑर्डर मिले थे. यानी इसके हिसाब से कंपनी को रोजाना करीब 20 लाख ऑर्डर बैठते हैं. 20 लाख ऑर्डर पर अगर कंपनी 2 रुपये के हिसाब से चार्ज लेगी तो उसे हर दिन 40 लाख रुपये का प्रॉफिट होगा. इस तरह कंपनी हर महीने करीब 12 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई कर सकती है.

ये भी पढ़ें- यूपी: बच्चों को पिलाई पेशाब, प्राइवेट पार्ट में डाली मिर्च, हैवानियत पर सन्न लोग 

इससे पहले जोमैटो के सबसे बड़े राइवल Swiggy ने चार्ज लेना शुरू किया था. स्विगी पर अप्रैल 2023 से प्रत्येक फूड ऑर्डर पर 2 रुपये डिलीवरी चार्ज लिया जाता है. दोनों ही कंपनी फूड डिलीवरी के लिए मोटा पैसा कमाती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेस्टोरेंट्स जोमैटो और स्विगी जैसी कंपनियों को फूड ऑर्डर पर 22 से 28 प्रतिशत तक कमीशन देते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement