Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शिंदे के नीचे से खिसकी कुर्सी तो किसके हाथ जाएगी महाराष्ट्र की सत्ता? समझें पूरा गणित

महाराष्ट्र विधानसभा में इस समय 286 विधायक हैं. सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 144 सीटों का है. सीएम एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के 16 विधायक अगर अयोग्य घोषित कर दिए जाते हैं तो आंकड़ा गड़बड़ा सकता है.

Latest News
शिंदे के नीचे से खिसकी कुर्सी तो किसके हाथ जाएगी महाराष्ट्र की सत्ता? समझें पूरा गणित

एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित शिवसेना विधायकों की अयोग्यता पर थोड़ी देर में फैसला हो जाएगा. शिवसेना से बगावत करने वाले 16 विधायकों की अयोग्यता पर विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर आज शाम साढ़े चार बजे फैसला लेना है. 20 जून 2022 को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में ये विधायक बागी हो गए थे. तब उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद शिंदे ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली और खुद मुख्यमंत्री बन गए.

अब सवाल यह है कि अगर विधानसभा स्पीकर द्वारा एकनाथ शिंद समेत बागी सभी 16 विधायक अयोग्य घोषित कर दिए जाते हैं तो महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री कौन होंगे? इसमें सबसे बड़ा नाम अजीत पवार का सामने आ रहा है. 2 जुलाई 2023 को अजीत पवार 41 एनीसीपी विधायकों के साथ चाचा शरद पवार से बगावत कर शिंदे सरकार में शामिल हुए थे. उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया था. अगर 40 विधायकों वाले एकनाथ शिंदे सीएम नहीं रहेंगे तो अजीत के हाथ कमान आ सकती है.

क्या कहता है गणित?
महाराष्ट्र विधानसभा में मौजूदा समय में 286 विधायक हैं. बहुमत का जरूरी जादुई आंकड़ा 144 सीटों का है. उद्धव ठाकरे गुट ने शिंदे गुट के विधायकों के खिलाफ अयोग्यता का नोटिस दिया है.  जिसका फैसला विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर लेंगे. अगर सीएम शिंदे समेत 16 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है तो विधायकों कुल संख्या 270 रह जाएगी. ऐसे में सरकार बनाने के लिए 136 विधायकों की जरूरत होगी.

बीजेपी, शिंदे गुट शिवसेना और अजित पवार के विधायकों की कुल संख्या इस समय 185 की है. इनमें बीजेपी के 104, शिवसेना शिंदे गुट के 40 और अजित पवार गुट के 41 विधायक शामिल हैं. 16 विधायक अयोग्य घोषित किए जाते हैं तो शिंदे गुट का संख्याबल 24 रह जाएगा और सरकार का नंबर गेम 185 से गिरकर 169 पर आ जाएगा. यानी बहुमत के लिए 135 विधायकों की जरूरत होगी. यानी बीजेपी-शिंदे गठबंधन सरकार गिरेगी तो नहीं उसके पास बहुत रहेगा. लेकिन सत्ता की शीर्ष बदलाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें- ED टीम पर हमले को लेकर गृह मंत्रालय सख्त, ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट 

अजीत पवार को बनाया जाएगा सीएम?
विधायकों की संख्याबल को देखते हुए अजीत पवार सीएम पद के लिए दावेदारी ठोक सकते हैं. अजित पवार जब शिंदे सरकार में शामिल हुए तो अटकलें लगाई जाने लगी कि बीजेपी को उनकी जरूरत पड़ी है तभी उन्हें शामिल किया गया. इसके बाद शिंदे को हटाए जाने की खबरें आने लगीं. लेकिन बाद में देवेंद्र फडणवीस ने इन अफवाहों को खारिज कर दिया था. लेकिन अब फिर वहीं अटकलें तेज हो गई हैं. सवाल उठ रहा है कि अगर एकनाथ शिंदे अयोग्य घोषित किए जाते हैं तो क्या अजित पवार को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा?

श-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement