Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elvish Yadav Rave Party: एल्विश यादव रेव पार्टी के बाद यूपी सरकार सतर्क, सांपों के जहर पर बदलेगी कानून   

Snakes Venom Rave Party: रेव पार्टी में सांपों के जहर का इस्तेमाल की खबरें सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो समिति ने अपनी सिफारिशें भेजी हैं. 

article-main

Snake Rave Party

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नोएडा की एक रेव पार्टी में कथित तौर पर सांपों के जहर का अनाधिकृत इस्तेमाल होने का मामला पिछले काफी दिनों से चर्चा में है. इस रेव पार्टी में रिएल्टी शो स्टार एल्विश यादव का नाम भी आया है. उत्तर प्रदेश सरकार इसके बाद सांपों को पकड़ने और उनके व्यापार को लेकर नियमों में बदलाव के संकेत दिए हैं. सूत्रों का कहना है कि उच्चस्तरीय समिति ने इसके लिए सिफारिश की है. समिति ने सांपों को पकड़ने, उनका जहर निकालने और व्यापार करने का लाइसेंस अब सिर्फ सरकारी संस्थानों को ही दिए जाने की सिफारिश की है. बता दें कि नोएडा में कुछ दिन पहले एक रेव पार्टी हुई थी जिसमें सांपों के जहर के इस्तेमाल का आरोप है. इसमें 6 आरोपियों को पकड़ा गया है. 

नोएडा की इस विवादित रेव पार्टी में बिग बॉस ओटीटी विनर एल्विश यादव भी शामिल हुए थे. वह मामले के 6 आरोपियों में से एक हैं और नोएडा पुलिस उनसे पूछताछ कर चुकी है. हालांकि, बिग बॉस विनर का कहना है कि उन्हें बेवजह फंसाया जा रहा है और उनका कोई कसूर नहीं है. समिति ने सांपों को पकड़ने और उनका जहर निकालने के अलावा उनके व्यापार को लेकर भी नई सिफारिश जारी की है. इसमें सिर्फ सरकारी एजेंसियों को ही इसकी अनुमति देने की सिफारिश की गई है. 

यह भी पढे़ं: भारतीय सेना में ट्रांसजेडर्स को मिलेगा सेवा का मौका, जल्द सौंपी जाएगी रिपोर्ट   

समिति ने सौंपी अपनी सिफारिशें

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से नियुक्त समिति ने सांपों का जहर निकालने का काम सिर्फ सरकार परिसर या सरकार के संरक्षण वाली जगहों पर, राजकीय परिसरों में राज्य सरकार की संस्थाओं जैसे कि प्राणि उद्यानों, वन विभाग के क्षेत्रीय प्रभागों, राजकीय पशु-चिकित्सा महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में करने की सिफारिश की है. इसके अलावा सांपों को खरीदने-बेचने का काम भी सिर्फ सरकारी एजेंसियों के जरिए हो, इसकी सिफारिश भी की है. इससे सांपों के अवैध कारोबार पर रोक लगेगी.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के साथ गहलोत और पायलट आए नजर, बीजेपी ने बताया दिखावा  

सांपों के जहर निकालने के लिए लगेगी देसी तरीके पर लगेगी रोक

सूत्रों ने बताया कि समिति ने सिफारिश की है कि वन्य जीव संरक्षण की जरूरतों को देखते हुए सांपों के जहर निकालने के लिए सिर्फ आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों का ही इस्तेमाल होना चाहिए. इससे कम से कम सांपों से ही जरूरत के मुताबिक ज्यादा जहर निकाला जा सकेगा. अगर उत्तर प्रदेश सरकार इन सिफारिशों को मान लेती है तो साप से जहर निकालने के देसी खतरनाक तरीकों पर पाबंदी लग सकती है. माना जा रहा है कि रेव पार्टी की घटना के बाद सिफारिशें स्वीकार कर ली जाएंगी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement