Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver Remedy: फैटी लिवर में रामबाण दवा का काम करता है किचन में रखा ये मसाला, इम्युनिटी बनाता है मजबूत

Fatty Liver Remedy: अगर आप भी फैटी लिवर समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां जानिए एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में, जो इस समस्या में रामबाण दवा का काम करता है.

article-main

 फैटी लिवर में रामबाण दवा का काम करता है किचन में रखा ये मसाला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने, ज्यादा शराब पीने के अलावा मोटापा, डायबिटीज, हाई बीपी और हार्मोनल चेंजेज के कारण फैटी लिवर की समस्या पैदा होती है. यह एक ऐसी (Fatty Liver)  बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है. साफ शब्दों में कहें तो फैटी लिवर का अर्थ है लिवर में फैट का जमा हो जाना. कई मामलों में मरीजों को दवा लेने के (Fatty Liver Remedy) बाद भी इस समस्या से खास आराम नहीं मिलता है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो फैटी लिवर की समस्या में रामबाण दवा का काम करते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं, आप अपने किचन में मौजूद इस एक मसाले का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं...

जान लें फैटी लिवर के लक्षण (Fatty Liver Symptoms) 

  • थकान होना
  • पेट खराब होना
  • अचानक से वजन बढ़ने की समस्या
  • जोड़ों में दर्द की समस्या
  • उल्टी होना और पेट में दर्द
  • बार-बार चक्कर आना

डायबिटीज के मरीज रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर

फैटी लिवर में खाएं धनिया (Coriander Benefits In Fatty Liver) 

- किचन में रखा धनिया या धनिया के पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो लिवर के फंक्शन को बेहतर करने में मदद करता है. इससे फैटी लिवर से जुड़ी समस्या जल्द ही ठीक हो जाती है. 

- इसके अलावा धनिया में विटामिन ए, सी के साथ आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियन भी होते हैं, जो फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में काफी मदद करते हैं.  

- वहीं धनिया में पाए जाने वाले कई तत्व लिवर की सफाई करने में काफी मदद करते हैं और टॉक्सिक पदार्थ को शरीर से निकालते हैं. इससे लिवर हेल्दी रहता है और लिवर से जुड़ी समस्या नहीं होती है. 

- बता दें कि धनिया खाने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है और लिवर भी स्वस्थ्य होता है. इसके अलावा धनिया आपके इंसुनिल लेवल को भी कंट्रोल करता है और फैटी लिवर की समस्या को ठीक करता है. 

- धनिया खाने से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है और इससे शरीर के अंगों को सही मात्रा में पोषण मिलता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें. इससे आपको जल्द ही फैटी लिवर की समस्या से निजात मिलेगा.

फैटी लिवर ठीक करना है तो जरूर करें ये काम (Fatty Liver Treatment)

वजन करें कम और हेल्दी डाइट लें

वजन का बढ़ना फैटी लिवर की निशानी है और अगर आपका वजन भी अचानक से बढ़ रहा है तो उसे वक्त रहते कम करें. ऐसा करने से फैटी लिवर एक हद तक कम हो सकती है. इसके लिए टाइम पर खाना खाएं, सही डाइट लें और एक्सरसाइज करें. डाइट में जितना हो सके फल सब्जियां शामिल करें. क्योंकि इसे खाने से पेट और लिवर ठीक रहता है.

आपको भी जानना चाहिए डायबिटीज से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब, वरना शुगर कभी नहीं होगा कंट्रोल

अल्कोहल का सेवन न करें और एक्सरसाइज करें

शराब पीने से लिवर को भारी नुकसान होता है, इसलिए शराब पीने से बचें. अगर आपको हर रोज पीने की लत है तो इसे कम करें या खुद को कंट्रोल करें. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज करने से फैटी लिवर की समस्या ठीक होती है. इसके लिए कम से कम 30 मिनट तो एक्सरसाइज करें. इसके अलावा फैटी लिवर ठीक करने के लिए डॉक्टर दवाईयां दे सकते हैं. तो उसे टाइम टू टाइम खाते रहें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement