Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Sugar: डायबिटीज को बिगाड़ के रख देगी गर्मी, हीट वेव में इस एक चीज की कमी से ब्लड शुगर हो सकता है हाई

गर्मी चरम स्तर पर है और ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरा दोगुना हो गया है. गर्मी में ब्लड शुगर हाई होने के चांसेज सबसे ज्यादा होते हैं. क्यों, चलिए जानें.

Latest News
article-main

Blood Sugar high in Summer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज को कंट्रोल में रखने से लेकर बिगाड़ने तक में खानपान का बड़ा हाथ होता है लेकिन क्या आपको बता है कि सही खानपान और एक्सरसाइज के बाद भी गर्मी में आपको ब्लड शुगर हाई हो सकता है? जी हां. गर्मी में शुगर का लेवल अचानक से हाई हो सकता है और एक खास चीज की शरीर में कमी से आपकी तबियत बिगड़ सकती है.

गर्मी जब भी अपने चरम पर होती है तो हीट वेव से पसीना शरीर में खूब आने लगता है और शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है. ये दोनों ही चीजें अचानक से ब्लड शुगर को हाई कर सकती हैं, इसलिए गर्मियों में कुछ खास चीजें डाइट से लेकर रूटीन तक में शामिल करनी होंगी.

शरीर में दिखें ये 9 संकेत तो समझ लें ब्लड में शुगर है बहुत हाई, डायबिटीज का है ये शुरुआती लक्षण

डायबिटीज कंट्रोल के लिए जरूरी है गर्मी में रखें इन बातों का ध्यान

1-गर्मी में खानपान में लिक्विड या सेमी लिक्विड डाइट को बढ़ा दें. सूप, नींबू पानी, खीरा-ककड़ी या ग्रीन टी आदि लेते रहें. हर एक घंटे में आप कम से कम 1 गिलास पानी पीएं.

2-गर्मी में खाने में सलाद की क्वांटिटी बढ़ा दें और दाल, सत्तू, स्मूदी आदि को ज्यादा लें, कोशिश करें की खाने में भी सूपी चीजें ज्यादा लें. सूखी सब्जी की जगह चाहें तो रसेदार सब्जी खाएं. जैसे- तरोई, लौकी आदि.

3-एक्सरसाइज का समय बदल दें. सुबह 9 बजे से पहले और शाम के 6 के बाद एक्सरसाइज करें और गर्मी चरम पर हो तो घर में या जिम के अंदर एक्सरसाइज करें, क्योंकि आपके लिए ज्यादा पसीना आना सही नहीं है.

8 सब्जियां ब्लड में इंसुलिन का करती हैं काम, मीठा खाने के बाद भी खून में नहीं घुलने देतीं शुगर

4-बहुत ज्यादा एसी में रहने से बचें क्योंकि एसी में भी रहने से आपके शरीर का मॉश्चर कम होने लगता है और पानी की कमी हो सकती है.

5-रात में सोने का समय सही रखें और 10 बजे तक सोने की आदत डाल लें, रात में जागना आपके शुगर को हाई कर सकता है.

6- दवा का समय हमेशा एक रखें, ठीक उसी तरह खाने का समय भी एक ही रखें

तो इन 6 बातों का ध्यान रखेंगें तो गर्मी में भी आपका ब्लड शुगर नॉर्मल रहेगा

सुबह उठने के साथ ही बढ़ा रहता है ब्लड शुगर? रात की ये गलतियां डायबिटीज पड़ सकती हैं भारी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement