Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Early Signs:शरीर में दिखें ये 9 संकेत तो समझ लें ब्लड में शुगर है बहुत हाई, डायबिटीज का है ये शुरुआती लक्षण

आज आपको ऐसे 9 लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ये बताते हैं कि आपके ब्लड में शगुर का स्तर खतरनाक लेवल पर है और ये डायबिटीज के शुरुआती संकेत होते हैं.

Latest News
Diabetes Early Signs:शरीर में दिखें ये 9 संकेत तो समझ लें ब्लड में शुगर है बहुत हाई, डायबिटीज का है ये शुरुआती लक्षण

early signs of type 2 diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः टाइप 2 डायबिटीज की शुरुआत धीरे-धीरे हो सकती है और प्रारंभिक अवस्था में लक्षण हल्के हो सकते हैं लेकिन इन साइन को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. ब्लड में शुगर का हाई होना अगर समय रहते कंट्रोल कर लिया जाए तो इसे डायबिटीज में बदलने से रोका जा सकता है.

इस लेख में टाइप 2 डायबिटीज के शुरुआती संकेतों और लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप चाहें तो खानपान और एक्सरसाइज से आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

8 सब्जियां ब्लड में इंसुलिन का करती हैं काम, मीठा खाने के बाद भी खून में नहीं घुलने देतीं शुगर

1. बार-बार पेशाब आना
जब ब्लड  शर्करा का स्तर अधिक होता है, तो गुर्दे अतिरिक्त ग्लूकोज को ब्लड से छानकर निकालने की कोशिश करते हैं. इससे व्यक्ति को अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर रात में.

2. प्यास का बढ़ना
ब्लड से अतिरिक्त शुगर को हटाने के लिए बार-बार पेशाब करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. समय के साथ यह निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और व्यक्ति को सामान्य से अधिक प्यास लगने लगती है.

3. बार-बार भूख लगना
डायबिटीज वाले लोगों को अक्सर अपने भोजन से पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है. भोजन  ग्लूकोज जब टूटता है तो शरीर इसे ईंधन के रूप में उपयोग करता है. डायबिटीज वाले लोगों में ग्लूकोज की ब्लड घुल जाता है और सेल्स को उर्जा के लिए ग्लोकोज नहीं मिलता है. नतीजतन, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग अक्सर लगातार भूख महसूस करते हैं, भले ही उन्होंने हाल ही में कितना भी खाया हो.

सुबह उठने के साथ ही बढ़ा रहता है ब्लड शुगर? रात की ये गलतियां डायबिटीज पड़ सकती हैं भारी

4. थकान
टाइप 2 डायबिटीज किसी व्यक्ति के ऊर्जा स्तर को प्रभावित करता है और उन्हें थका हुआ महसूस कराता है. डायबिटीज थकान ब्लड प्रवाह से शरीर की कोशिकाओं में जाने वाली अपर्याप्त शुगर के कारण होती है.

5. धुंधली दृष्टि
ब्लड  में शर्करा की अधिकता आंखों में छोटी ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाती है, जिससे धुंधली दृष्टि हो सकती है. यह एक या दोनों आंखों में हो सकता है. हाई ब्लड शुगर का स्तर भी आंखों के लेंस की सूजन का कारण बन सकता है. यह धुंधली दृष्टि का कारण बन सकता है लेकिन ब्लड  शर्करा का स्तर कम होने पर सुधार होगा. यदि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति उपचार के बिना चला जाता है, तो इन ब्लड  वाहिकाओं को नुकसान अधिक गंभीर हो सकता है, और अंततः स्थायी दृष्टि हानि हो सकती है.

6. कटे घावों का धीमे भरना
ब्लड  में उच्च शर्करा का स्तर शरीर की नसों और ब्लड  वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो ब्लड  परिसंचरण को खराब कर सकता है. नतीजतन, छोटे कट और घावों को ठीक होने में हफ्तों या महीनों लग सकते हैं. धीरे-धीरे घाव भरने से भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

7. हाथ या पैर में झुनझुनी, सुन्नता या दर्द
उच्च ब्लड  शर्करा का स्तर ब्लड  परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है और नसों को नुकसान पहुंचा सकता है. टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में, इससे हाथ और पैरों में दर्द या झुनझुनी या सुन्नता की अनुभूति हो सकती है.

शुगर की दवा भी जब नहीं करती काम तो इन 4 पत्तियों का रस पीना कर दें शुरू, ब्लड में इंसुलिन की कमी होगी पूरी

इस स्थिति को न्यूरोपैथी के रूप में जाना जाता है. यह समय के साथ बिगड़ सकता है और अधिक गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है यदि कोई व्यक्ति अपने डायबिटीज का इलाज नहीं करवाता है.

8. गहरे रंग की त्वचा के धब्बे
गर्दन, बगल, या कमर की सिलवटों पर बनने वाली गहरे रंग की त्वचा के धब्बे भी डायबिटीज का परिणाम हो सकते हैं. ये धब्बे मुलायम और मखमली लग सकते हैं. इस त्वचा की स्थिति को एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स के रूप में जाना जाता है.

9. खुजली और यीस्ट संक्रमण
ब्लड  और मूत्र में अतिरिक्त शर्करा खमीर के लिए भोजन प्रदान करती है, जिससे संक्रमण हो सकता है. खमीर संक्रमण त्वचा के गर्म, नम क्षेत्रों, जैसे मुंह, जननांग क्षेत्रों और बगल में होते हैं.प्रभावित क्षेत्रों में आमतौर पर खुजली होती है, लेकिन एक व्यक्ति को जलन, त्वचा का मलिनकिरण और दर्द का अनुभव भी हो सकता है.

इनमें से दो या तीन लक्षण भी आपको खुद में दिखे तो बिना देरी आप अपने शुगर की जांच करा लें.

ब्लड में बहते शुगर को सोख लेगी ये सफेद जड़ी, बिगड़ा हुआ डायबिटीज भी हो जाएगा कंट्रोल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement