Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Sugar in Morning: सुबह उठने के साथ ही बढ़ा रहता है ब्लड शुगर? रात की ये गलतियां डायबिटीज पड़ सकती हैं भारी

सुबह के समय क्या आपका शुगर बहुत हाई हो जाता है तो ये डायबिटीज वालों के लिए खतरे की घंटी है. इसके लिए कई कारण जिम्मेदार होते है लेकिन खासकर आपकी रात की कुछ गलतियां इसके लिए जिम्मेदार होती हैं.

Latest News
article-main

mistakes of night Rapidly rise blood sugar in morning 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सुबह-सुबह हाई ब्लड शुगर का होना आपके पूरे दिन को खराब कर देता है. अमूमन ब्लड शुगर हाई होने का असर सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक नार्मल नहीं होता है. कई बार सुबह के समय होने वाले सामान्य हार्मोनल परिवर्तन ब्लड शुगर को बढ़ा देती हैं. चाहे आपको डायबिटीज हो या न हो.

लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपका शुगर सुबह के समय हाई होने का मतलब है कि रात में आपसे कुछ गलतियां हो रही हैं. रात से समय शुगर का स्तर ब्लड में हाई होने का एक कारण ये भी है की अपके ब्लड में इंसुलिन का लेवल सही नहीं है या आपका शरीर इन्सुलिन के प्रति उतनी प्रतिक्रिया नहीं कर रहा है. आपका फास्टिंग ब्लड शुगर रीडिंग बढ़ने के चलिए कारण जान लें.

ब्लड में बहते शुगर को सोख लेगी ये सफेद जड़ी, बिगड़ा हुआ डायबिटीज भी हो जाएगा कंट्रोल

सुबह हाई ब्लड शुगर के ये हैं कारण

  1. सुबह के समय ब्लड शुगर हाई होने के पीछे एक बड़ा कारण है आपका देर रात खाना खाना या खाते ही सो जाना. इससे दवा या इंसुलिन भी खाएं गई चीजों को ग्लूकोज में बदलने के बाद रोकने में असमर्थ हो जाती है. 
  2. दूसरी वजह ये होती है कि अगर आपने निर्धारित समय पर दवा या इंसुलिन नहीं ली या आप इसे लेने में गैप ज्यादा कर दिए हों. 
  3. अगर आपने दवा की खुराक ज्यादा ले ली तो भी आपका शुगर सुबह के समय बढ़ सकता है. इसे हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है. इसके बाद शरीर एपिनेफ्रिन और ग्लेकाबन जैसे हार्मोन रीलिज करता है. ये हार्मोन आपके रक्त शकर्रा के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं.
  4. अगर आपने दवा और खाने के बाद रात में उठकर कुछ भी ऐसा खा लिया जो आपके शुगर को बढ़ा सकता है.

अचानक ब्लड शुगर हो जाए हाई तो तुरंत डाउन करने के लिए करें ये काम, डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान

हार्मोनल दिक्कतें

कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि काउंटर-रेगुलेटरी हार्मोन - जैसे ग्रोथ हार्मोन, कोर्टिसोल, ग्लूकागन और एपिनेफ्रिन - की प्राकृतिक रातोंरात रिलीज  होने से भी आपके इंसुलिन प्रतिरोध करता है और ब्लड शुगर बढ़ जाता है.

सोमोगी भी हो सकती है वजह 
सोमोग  यानी जब आप आप रात में इंसुलिन या दवा लेते हैं और सुबह उठने के बाद आपके ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा नजर आए तो ये सोमोगी कहलाता है. इसके पीछे एक वजह यह होती है कि दवा या इंसुलिन के कारण ब्लड शुगर कम हो जाता है और इससे कुछ हार्मोन रिलीज होते हैं. इन हार्मोंस के अचानक एक्टिवेट होने से बल्ड में शुगर वापस से ज्यादा बढ़ने लगता है. 

ब्लड शुगर तुरंत होगा डाउन, बासी मुंह इस फल की पत्तियों से लेकर बीज तक को खाना कर दें शुरू

कैसे करें बढ़े शुगर को कंट्रोल

  1. रात का खाना शाम को पहले खा लें.
  2. रात के खाने के बाद कुछ सक्रिय रहे, जैसे टहलें.
  3. आप जो दवा ले रहे हैं उसके डोज बारे में अपने जानकारी रखें.
  4. नाश्ता उठने के 1 घंटे के अंदर कर लें. यह आपकी रक्त शर्करा को वापस सामान्य करने में मदद करेगा. जो आपके शरीर को बताता है कि यह एंटी-इंसुलिन हार्मोन पर लगाम लगाने का समय है.
  5. सोने से पहले कुछ कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त नाश्ता करें.
  6. आप सोडा, फ्रूट पंच, फ्रूट ड्रिंक और मीठी चाय जैसे सभी चीनी-मीठे पेय पदार्थों से भी बचें. केवल एक सर्विंग आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है - और, कुछ मामलों में, आपको सैकड़ों अतिरिक्त कैलोरी देती है.

खून में तुरंत शुगर का स्तर बढ़ा देती हैं ये 7 चीजें, डायबिटीज में कोमा का हो सकता है खतरा

यदि आपको मधुमेह है, तो संभावना है कि आपका रक्त शर्करा समय-समय पर सुबह अधिक होगा. हो सकता है कि इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की बात न हो. यदि यह लगातार कई सुबह होता है, तो इसे कई दिनों तक रात के दौरान एक बार जांचें - लगभग 2 या 3 बजे. लगातार शुगर हाई रहे तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement