Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कमी ही नहीं, शरीर में Vitamin C की अधिकता भी हो सकती है नुकसानदेह, जानें क्या है सही खुराक

Vitamin C Overdose: शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन, विटामिन सी की अधिकता भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है...

Latest News
कमी ही नहीं, शरीर में Vitamin C की अधिकता भी हो सकती है नुकसानदेह, जानें क्या है सही खुराक

Vitamin C Overdose

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए शरीर को कई पोषक तत्वों, विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है, यही वजह है कि हेल्थ एक्सर्ट्स हमेशा संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं. क्योंकि शरीर में किसी भी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं. इन्हीं में से एक है विटामिन C (Vitamin C).  बता दें कि विटामिन C शरीर की हड्डियों, त्वचा और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेहद जरूरी है (Vitamin C Overdose). लेकिन, शरीर में विटामिन C की अधिकता भी नुकसानदेह हो सकता है. आइए जानते हैं शरीर में (Daily Requirement Of Vitamin C) विटामिन सी की अधिकता के कारण किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है...

विटामिन सी की अधिकता के नुकसान  (Vitamin C Side Effects)
 

उल्टी-डायरिया की समस्या (Diarrhea)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन C ज्यादा होने से शरीर में उल्टी और डायरिया की स्थिति हो जाती है. बता दें विटामिन सी शरीर को आयरन अवशोषित करने में मदद करता है. वहीं शरीर विटामिन सी का निर्माण या भंडारण नहीं करता है, ऐसे में जब आप इसका ज्यादा सेवन करने लगते हैं तो शरीर में ये डायरिया जैसी स्थिति बन जाती है और इस कारण उल्टी की समस्या पैदा हो जाती है. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा 


सीने में जलन-सिरदर्द की समस्या (Heartburn Headache) 

इसके अलावा विटामिन सी का ज्यादा सेवन शरीर में एसिडिक जूस को बढ़ाता है और इससे सीने में जलन और सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है. इतना ही नहीं, इसकी वजह से पेट के लेयर्स को भी नुकसान होने लगता है, जिससे यह दिक्कत और बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में इससे आपको लंबे समय तक GERD (Gastroesophageal Reflux Disease) की समस्या हो सकती है.  

पेट में अकड़न और दर्द की समस्या (Stomach Ache)

इसके अलावा पेट में अकड़न और दर्द के पीछे विटामिन सा की अधिकता हो सकती है. दरअसल इसकी वजह से पाचन एंजाइम्स असंतुलित हो सकते हैं और इस वजह से पेट में अकड़न व दर्द की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए, अधिक विटामिन सी के सेवन से बचें.


यह भी पढे़ं-  गठिया-जोड़ों के दर्द में दवा का काम करती हैं इस फूल की पत्तियां, जानें इस्तेमाल का सही तरीका


कितना लेना चाहिए विटामिन सी का सेवन (Vitamin C Per Day Requirement)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, विटामिन सी की अनुशंसित दैनिक मात्रा महिलाओं के लिए प्रति दिन 75 मिलीग्राम, वहीं पुरुषों के लिए प्रति दिन 90 मिलीग्राम है. इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान प्रति दिन 120 मिलीग्राम विटामिन सी लेने की सलाह दी जाती है. ऐसे में इससे ज्यादा विटामिन सी का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement