Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Constipation-Piles Remedies: आंतों में सड़ रही गंदगी को साफ करते हैं ये 7 फूड, कब्ज बवासीर से मिलेगी राहत

अगर कब्ज (Constipation) या बवासीर (Piles) से आप परेशान हैं तो आपके लिए ये 7 फूड किसी रामबाण दवा से कम नहीं.

Latest News
 Constipation-Piles Remedies: आंतों में सड़ रही गंदगी को साफ करते हैं ये 7 फूड, कब्ज बवासीर से मिलेगी राहत

 Constipation-Piles Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गलत खान-पान ( Wrong Eating Habits) और सोने की आदतों (Sleeping Habits) के कारण कई लोगों में कब्ज (constipation) और बवासीर (piles) की समस्या बढ़ती जा रही है. इस समस्या के कारण कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. कब्ज एक आम समस्या है जो हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. आपका स्वास्थ्य आपके आहार पर निर्भर करता है. इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार (Balance Diet) लेना जरूरी है.  कब्ज की समस्या को नियंत्रित करने के लिए आहार में कुछ सामग्रियों को शामिल करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

कब्ज होने पर शौच करने में कठिनाई होती है और यही लंबे समय बाद बवासीर का कारण बनता है. अगर सुबह पेट साफ न हो तो पूरे दिन पेट फूला हुआ और चिड़चिड़ा रहता है. साथ ही अगर कब्ज की समस्या को नजरअंदाज किया जाए तो कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. भोजन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और पाचन तंत्र भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पाचन बहुत जरूरी है. उचित पाचन के लिए बड़ी आंत का स्वस्थ होना आवश्यक है. शरीर के इस अंदरूनी हिस्से को साफ रखना और बीमारियों से बचाना बहुत जरूरी है. जानिए असहनीय गैस और कब्ज से राहत पाने के लिए किन खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल किया जा सकता है.

कब्ज-बवासीर से राहत के लिए खाएं ये चीजें

1. अंजीर
अंजीर को पानी में डालकर रखें. फिर इसे खाओ. अंजीर को आप दूध के साथ भी खा सकते हैं. कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करें. यह आपकी कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा.

2. चिया सीड्स
चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करते हैं. सुबह गर्म पानी में चिया बीज का सेवन करने से पेट अच्छे से साफ होता है.

3. सेब
सेब खाने से पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. सेब में पेक्टिन होता है, जो कब्ज से राहत के लिए एक आवश्यक फाइबर है. सेब को छिलके सहित खाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर भी होता है.

4. भीगे हुए तुलसी के बीज
तुलसी के बीज खाने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है. एक से दो चम्मच तुलसी के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रखना चाहिए. सुबह तक ये बीज फूल जाते हैं. इसके बाद इस तुलसी के बीज का पानी पीने से राहत मिल सकती है.

5. पपीता
पपीता खाना सेहत और पेट के लिए अच्छा होता है. पपीता पेट को साफ रखता है. इसमें विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है. इसलिए रोजाना पका हुआ पपीता खाएं.

6. त्रिफला चूर्ण और किशमिश
बिना देसी घी के आयुर्वेदिक त्रिफला चूर्ण, मनुक्का खाने से भी आपको कब्ज से राहत मिल सकती है. किशमिश खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और कब्ज की समस्या नहीं होती है.

7. हरी सब्जियां
हरी सब्जियां आंतों को स्वस्थ रखने का काम करती हैं. यह कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है. इसलिए जितना हो सके अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें.

ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके आप इससे जरूर छुटकारा पा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement