Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: शरीर में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल सोख लेते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Foods  Reduce Cholesterol: हमेशा डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो शरीर में गंदा कॉलेस्ट्रोल जमने न दें. आज हम आपको खाने की ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में..

article-main

शरीर में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल सोख लेते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में बहुत ज्यादा कॉलेस्ट्रोल का बढ़ जाना सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है और ये जानलेवा भी हो सकता है. इसलिए गंदे कॉलेस्ट्रोल को शरीर में जमने से रोकने के लिए हर तरह की सावधानी बरतना जरूरी है. बता दें कि शरीर में कॉलेस्ट्रोल जमने की सबसे बड़ी वजह है गड़बड़ खानपान. इसलिए डाइट (Cholesterol) में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो शरीर में गंदा कॉलेस्ट्रोल जमने न दें. इससे आप सेहतमंद तो रहेंगी ही, साथ ही हार्ट अटैक के जोखिन से बचे रहेंगे. ऐसे में आज हम आपको खाने की ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट (Diet) में शामिल करने से नसों में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल (LDL) निकलने में मदद मिलती है. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाएं ये फूड्स (Foods  Reduce Cholesterol) 

भिंडी 

भिंडी में पाए जाने वाला चिपचिपा और लसरदार जैल असल में कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार होता है और यह पाचन के दौरान कॉलेस्ट्रोल को बांधे रखता है. इससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल जमा नहीं होता बल्कि मल के साथ निकल जाता है. 

खून की कमी से डिहाइड्रेशन तक, प्रेगनेंसी में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा ये सस्ता फल

सेब 

रोजाना एक सेब (Apple) का सेवन भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी मदद करता है. बता दें कि सेब में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को सामान्य रखता है और इससे कॉलेस्ट्रोल बढ़ना रुकता है. 

ओट्स 

ओट्स में सोल्यूबल फाइबर होता है और इसे रोजाना खाया जाए तो कॉलेस्ट्रोल कई हद तक कम होता है. इसे खाने का सबसे सही समय है नाश्ते में खाना. इसके सेवन आप (Oats) दूध और फलों के साथ कर सकते हैं. इसके अलावा इसे हल्का चटपटा बनाकर भी खाया जा सकता है. 

सोयाबीन 

सोयाबीन और सोयाबीन से बनी चीजें जैसे टॉफू और सोया मिल्क कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार होते हैं और इनमें प्रोटीन (Protein) की अच्छी मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा इसे डाइट में शामिल करने के लिए सोयाबीन, टोफू और सोया मिल्क को अलग-अलग तरह से पकाकर खाया जा सकता है. 

बढ़ा हुआ शुगर शरीर के इस अंग को कर देता है डैमेज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय 

सूखे मेवे 

काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट कुछ ऐसे सूखे मेवे हैं जो कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें कि इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और साथ ही प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement