Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guava Benefits In Pregnancy: खून की कमी से डिहाइड्रेशन तक, प्रेगनेंसी में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा ये सस्ता फल

Best Fruit to Eat During Pregnancy: अमरूद पोषण तत्वों से भरपूर माना जाता है और प्रेगनेंसी के दौरान इसके सेवन से शिशु के विकास बेहतर होता है. रोजाना इसके सेवन से कई और भी बीमारियां दूर रहती हैं...

article-main

खून की कमी से डिहाइड्रेशन तक, प्रेगनेंसी में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा ये फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी एक खूबसूरत दौर होता है और इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ऐसे समय में की गई लापरवाही का असर न केवल (Guava in Pregnancy) मां पर बल्कि होने वाले बच्चे की सेहत और ग्रोथ पर भी पड़ता है. प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को सबसे ज्यादा ध्यान पोषण पर रखना चाहिए. क्योंकि यह मां और बच्चे दोनों के लिए जरूरी होता है. प्रेगनेंसी के दौरान डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें. आज हम आपको एक ऐसे ही (Fruit to Eat During Pregnancy) हेल्दी फल के बारे में बता रहे हैं, जिसका प्रेगनेंसी के समय सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल हम बात (Guava Benefits) कर रहे हैं अमरूद की, जो पोषण से भरपूर माना जाता है. आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान अमरूद खाने के क्या फायदे हैं...

शिशु के विकास में करता है मदद

अमरूद में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शिशु के विकास के लिए आवश्यक होते हैं. बता दें कि विटामिन ए शिशु की आंखों और हड्डियों के विकास में मदद करता है, विटामिन सी शिशु के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और पोटेशियम शिशु के दिमाग और तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद करता है.

दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

इम्यूनिटी बढ़ाए

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रेगनेंसी के दौरान इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद करता है. बता दें कि अमरूद में विटामिन ई, सी और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होता है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को डाइट में अमरूद जरूर शामिल करना चाहिए.

हाइड्रेटेड रखे

प्रेगनेंसी में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी ही जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप पानी का ज्यादा सेवन नहीं कर पा रही हैं तो लिक्विड चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें और ऐसे फलों को डाइट में शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक पाई होती है. बता दें कि अमरूद में अच्छी खासी पानी की मात्रा पाई जाती है और जो डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है.

एनीमिया की समस्या होती है दूर

महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान एनीमिया आयरन की कमी अक्सर देखी जाती है. इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. अमरूद में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है और इससे आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिलती है.

बढ़ते प्रदूषण से बढ़ रहा इस घातक बीमारी का खतरा, जानें बचाव का क्या है सही तरीका

कम होता है गर्भपात का जोखिम

बता दें कि अमरूद में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करता है. प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज एक आम समस्या बन जाती है, जिसकी वजह से गर्भपात का खतरा बढ़ता है. ऐसे में अमरूद खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और गर्भपात का खतरा कम होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement