Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kaun Banega Crorepati: 13 सीजन में केबीसी को मिले सिर्फ 23 करोड़पति, 10 महिलाओं ने जीती बड़ी रकम

Kaun Banega Crorepati नए सीजन के साथ लौट रहा है. इस सीजन की शुरुआत 7 अगस्त यानी आज से सोनी टीवी पर होगी. पिछले 22 सालों से ये शो लोगों को काफी एंटरटेन कर रहा है. इस शो के 13 सीजन टेलीकास्ट हो चुके हैं जिनमें सैकड़ों लोग हॉट सीट पर पहुंचे पर आज तक सिर्फ 23 लोग ही करोड़पति बन सके हैं.

article-main

KBC winners

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) टीवी का ऐसा गेम शो जो आम आदमी के सपनों को साकार करता है, वो भी ज्ञान के दमपर. इस शो का आगाज साल 2000 में हुआ था. आज 13 साल बाद भी लोग इस शो को लेकर काफी एक्साइटेड रहते हैं. इसी बीच केबीसी अपने नए सीजन के साथ छोटे पर्दे पर लौट रहा है. केबीसी सीजन 14 आज यानी 7 अगस्त से सोनी टीवी पर टेलिकास्ट होगा. एक बार फिर ये शो लोगों को करोड़पति बनाएगा पर क्या आप जानते हैं कि इन 22 सालों और 13 सीजन में केबीसी को सिर्फ 23 करोड़पति मिले हैं. खास बात ये है कि इनमें 10 महिलाएं शामिल हैं.  

साल 2000 में लॉन्च हुए शो कौन बनेगा करोड़पति के 13 सीजन टेलीकास्ट हो चुके और 14वां सीजन शुरू होने वाला है. बीते हुए सीजन में बहुत लोग अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठे पर कम ही ऐसे थे जो घर करोड़ रुपये लेकर लौटे. आईए जानते हैं केबीसी के अबतक के विनर्स के बारे में-

हर्षवर्धन नवाथे (सीजन-1)

'कौन बनेगा करोड़पति' के पहले सीजन के विजेता मुंबई के हर्षवर्धन नवाथे रहे. शो जीतने के बाद हर्षवर्धन रातों-रात फेमस हो गए थे. वो आगे की पढ़ाई के लिए यूके चले गए और फिलहाल एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं. उनकी शादी मराठी एक्ट्रेस सारिका नीलत्कर से हुई है.

विजय राउल और अरुंधती (सीजन-1 जोड़ी स्पेशल)

दूसरे विजेता रहे ओड़िसा के विजय राउल और अरुंधती. ये दोनों जोड़ी स्पेशल का हिस्सा बने थे. दोनों ने एक-एक करोड़ रुपये जीते थे. 

रवि मोहन सैनी (सीजन-1 किड्स स्पेशल)

केबीसी के किड्स स्पेशल में विशाखापट्टनम के रवि मोहन सैनी ने एक करोड़ रुपये जीते थे. उन्होंने तब महज 15 साल में ये पैसे जीते थे.

ब्रजेश दुबे (सीजन-2)

इसके बाद नाम आता है मध्य प्रदेश के गुना के रहने वाले ब्रजेश दुबे का. उन्होंने केबीसी सीजन 2 में 1 करोड़ रुपये जीते थे. पेशे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ब्रजेश दुबे के पिता के एन दुबे नेशनल हॉकी अंपायर रह चुके हैं.

राहत तस्लीम (सीजन-4)

शो को पहली महिला करोड़पति सीजन-4 में मिली. इस सीजन को बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने होस्ट किया था. राहत तस्लीम पहली महिला करोड़पति बनी थीं. राहत मेडिकल एग्जाम की तैयारी कर रही थीं. एक करोड़ राशि जीतने के बाद उन्होंने गिरिडीह में गारमेंट्स का शोरूम खोला था. 

सुशील कुमार (सीजन-5)

केबीसी के 5वें सीजन में बिहार के सुशील कुमार ने 5 करोड़ रुपये जीतकर हर किसी को हैरान किया था. वो बिहार के चंपारण से आते हैं और पेशे से शिक्षक थे .हालांकि, इतने पैसे जीतने के बाद भी सुशील की जिंदगी में कोई सुधार नहीं आया, बल्कि उनकी जिंदगी का सबसे बुरा समय शो जीतने के बाद ही शुरू हुआ था. सुशील कुमार ने खुद फेसबुक के जरिए जीवन के सबसे बुरे दौर का किस्सा सुनाया था. 

अनिल कुमार सिन्हा (सीजन-5)

केबीसी 5 में अनिल कुमार सिन्हा ने एक करोड़ रुपये जीते थे. अनिल कोलकाता यूनियन बैंक में मैनेजर थे.

सुनमीत कौर और मनोज कुमार रैना (सीजन-6)

शो के 6वें सीजन में मुंबई की सनमीत कौर ने 5 करोड़ रुपये की राशि जीती थी. इस सीजन में कश्मीर वैली से ताल्लुक रखने वाले मनोज कुमार रैना ने एक करोड़ रुपये अपने नाम किए थे. 

फिरोज फातिमा और ताज मोहम्मद रंगरेज (सीजन-7)

केबीसी के 7वें सीजन में सहारनपुर, उत्तर प्रदेश की फिरोज फातिमा और उदयपुर, राजस्थान के ताज मोहम्मद रंगरेज ने एक-एक करोड़ रुपये जीते थे. 

अचिन और सार्थक नरूला (सीजन-8)

दिल्ली के भाइयों की जोड़ी अचिन नरूला और सार्थक नरूला ने केबीसी के 8वें सीजन में 7 करोड़ रुपये जीते थे. ये उस समय केबीसी के इतिहास का सबसे बड़ा विनिंग अमाउंट था. दोनों शो में आने के लिए पिछले 10 सालों से कोशिश कर रहे थे जो मौका उन्हें 2014 में मिला था. बताया जाता है कि दोनों ने जीती हुई राशि से अपनी मां के कैंसर का अच्छे अस्पताल में इलाज करवाया और बचे हुए पैसों से एक बिजनेस शुरू किया. दोनों का करोड़ों का टर्नओवर है.

अनामिका मजूमदार (सीजन-9)

अनामिका मजूमदार ने 'केबीसी 9' में 1 करोड़ रुपये जीते थे. अनामिका एक सोशल वर्कर हैं और उन्होंने अपने एनजीओ की बेहतरी के लिए शो में जीते हुए प्राइज मनी का इस्तेमाल किया था.

बिनीता जैन (सीजन-10)

असम की बिनीता जैन ने 1 करोड़ रुपये जीते थे. जैन एक कोचिंग सेंटर में टीचर के रूप में काम करती हैं और उन्होंने कहा कि शो में जीतने वाली राशि का यूज अपने बच्चों के फ्यूचर प्लानिंग में करेंगी.

सीजन-11 में चार करोड़पति

केबीसी 11 में बिहार के जहानाबाद के रहने वाले हैं सनोज राज ने 1 करोड़ की रकम जीती थी. सनोज आईएएस की तैयारी कर रहे थे. इसके बाद अमरावती, महाराष्ट्र की बबिता ताड़े 1 करोड़ रुपये की विजेता बनीं. बिहार के गया जिले के अजीत कुमार ने एक करोड़ रुपय जीते और अंत में बिहार के गौतम कुमार झा ने एक करोड़ रुपये की राशि जीती थी.   

नाजिया नसीम और मोहिता शर्मा (सीजन-12)

KBC के 12वें सीजन में दो करोड़पति मिले. सीजन की पहली विजेता दिल्ली की रहने वाली कम्युनिकेशन ऑफिसर नाजिया नसीम थीं और दूसरी विजेता हिमाचल प्रदेश की आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा थीं. दोनों ने 1-1 करोड़ रुपये जीते थे.

हिमानी बुंदेला और साहिल आदित्य अहिरवार (सीजन-13)

13वें सीजन में आगरा की हिमानी बुंदेला और छतरपुर के साहिल आदित्य अहिरवार ने 1-1 करोड़ रुपये जीते थे. 

ये भी पढ़ें: KBC 14: कुछ ऐसी नजर आएगी Amitabh Bachchan के शो की पहली शाम, 'आजादी के गर्व का महापर्व' में नजर आएंगे ये दिग्गज

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement