Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind vs Aus World Cup 2023 Final: टॉस जीतकर फील्डिंग क्यों नहीं अच्छा कमिंस का ये फैसला, इसका कारण ऐसे समझिए

Ind vs Aus World Cup Final Updates: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया है, जबकि उनकी टीम का पहले बल्लेबाजी करते हुए जीतने का रिकॉर्ड ज्यादा बढ़िया रहा है.

Latest News
Ind vs Aus World Cup 2023 Final: टॉस जीतकर फील्डिंग क्यों नहीं अच्छा कमिंस का ये फैसला, इसका कारण ऐसे समझिए

Ind vs Aus World Cup Final

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Ind vs Aus World Cup Final Latest News- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस (Pet Cummins World Cup Final Toss) जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय ने क्रिकेट एक्सपर्ट्स को भी चौंका दिया है, क्योंकि भारत में किसी भी पिच पर बाद में खेलना बेहद मुश्किल माना जाता है. इसके अलावा भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का हालिया सालों का रिकॉर्ड भी कमिंस के इस फैसले के पक्ष में नहीं जा रहा है. चलिए आपको वे सब कारण बताते हैं, जिनके चलते कमिंस का यह फैसला बेहतरीन क्रिकेटीय डिसिजन नहीं माना जा रहा है. साथ ही ये भी जानिए कि कमिंस के इस निर्णय का कारण क्या है?

पिछले 3 साल में कितनी बार टॉस जीतकर मैच जीता है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने पिछले 3 साल के दौरान 44 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उसने 28 में जीत हासिल की है और 16 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 17 नवंबर 2020 से 17 नवंबर 2023 के बीच खेले गए इन मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 24 मैच में टॉस जीता है. इन 24 मैच में से 14 में उसे जीत मिली है, जबकि 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. टॉस हारने वाले 20 मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का रिकॉर्ड यही रहा है. 

भारत के खिलाफ टॉस जीतने वाले 7 मैच में से ऑस्ट्रेलिया ने 5 में जीत हासिल की है, जबकि 2 मैच उसने हारे हैं. भारत के खिलाफ 3 मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टॉस हारे हैं और ये तीनों मैच भी ऑस्ट्रेलिया ने हारे हैं.

भारतीय धरती पर क्या रहा है ऑस्ट्रेलिया का टॉस कनेक्शन

वर्ल्ड कप फाइनल (World cup 2023 Final) से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2020 से 2023 के बीच भारतीय धरती पर 16 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 11 में उसे जीत मिली है, जबकि 5 मं उसे हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 8 मैच में टॉस जीतकर 5 मैच जीते हैं और 3 हारे हैं, जबकि 8 मैच में टॉस हारकर 6 जीते हैं और 2 मैच में उसे हार मिली है. भारत के खिलाफ भारत में 5 मैच में टॉस जीतकर उसका रिकॉर्ड 3 जीत और 2 हार का है, जबकि टॉस हारने वाले दोनों मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

पहले बल्लेबाजी या फील्डिंग करने पर ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले 3 साल के दौरान 23 मैच में पहले बल्लेबाजी की है, जिनमें 15 उसने जीते हैं और 8 में उसे हार मिली है. इसी तरह से 21 मैच में उसने पहले फील्डिंग की है, जिनमें से उसे 15 में जीत और 8 में हार मिली है.

भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने पर 5 मैच में से ऑस्ट्रेलिया 2 बार जीता है, जबकि 3 बार हारा है. इसी तरह पहले फील्डिंग करने वाले 2 मैच में उसका रिकॉर्ड 1-1 का रहा है.

अहमदाबाद में रात की ओस से डरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम का निरीक्षण करने के बाद यहां रात में पड़ने वाली ओस से चिंता जताई थी. बता दें कि मैच में ज्यादा ओस पड़ने पर तेज गेंदबाजों से लेकर स्पिनर्स तक, सभी को परेशानी होती है. गेंद पर सही तरह से ग्रिप नहीं बन पाती है और उसे स्विंग कराना भी मुश्किल हो जाता है. शायद ये भी एक कारण पहले गेंदबाजी करने का रहा है.

वर्ल्ड कप में अब तक टारगेट का पीछा ही करती रही है ऑस्ट्रेलिया

इस वर्ल्ड कप में फाइनल से पहले तक ऑस्ट्रेलिया ने 10 मैच खेले थे, जिनमें से 8 में उसने जीत हासिल की थी. इन 10 में से 4 मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बाद में बल्लेबाजी की थी, जबकि 6 में उसने टारगेट का पीछा करना पसंद किया. टारगेट का पीछा करते समय ही उसे भारत से करारी हार मिली थी, जबकि एक मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने पर हारा था. शायद अपनी टीम के बाद में बल्लेबाजी करने के रिकॉर्ड ने भी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को पहले फील्डिंग करने के लिए प्रेरित किया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement