Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बैंकों के नियमों में हो रहा बड़ा बदलाव, अब कर्मचारियों को मिलेगी इतनी छुट्टियां

Bank के कर्मचारियों को अब जल्द ही राहत मिल सकती है. जहां बैंकों में 6 दिन काम होता था अब वहीं कर्मचारियों को सिर्फ 5 दिन काम करना पड़ेगा.

Latest News
बैंकों के नियमों में हो रहा बड़ा बदलाव, अब कर्मचारियों को मिलेगी इतनी छुट्टियां

Bank

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमूमन आज के समय में ज्यादातर लोगों का बैंकों में अकाउंट होता है. कई बार आपका किसी ना किसी काम की वजह से अपनी ब्रांच में आना-जाना होता होगा. लेकिन, जल्‍द ही बैंकिंग सिस्‍टम के कुछ नियम बदलने वाले हैं. जिसका असर लगभग हर कस्‍टमर पर समान रूप से पड़ेगा. इस नए नियम से  कर्मचारियों और उनके फैमिली की तो मौज ही मौज है. काफी समय से इस नियम पर विचार- विमर्श चल रहा था. अब इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) के द्वारा भी इस बदलाव को मंजूरी दे दिया गया है. अब इसका पूरा भार वित्त मंत्रालय के हाथ में है. इस पर अंतिम मुहर लगते ही इस नियम को लागू कर दिया जाएगा.

एक मीडिया रिपोर्ट में भी बताया गया है कि, अब बैंकों के कर्मचारियों को सप्‍ताह में दो दिन की छुट्टी देने की तैयारी चल रही है. अभी तक हर महीने के पहले और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते थे. लेकिन इस नए नियम के मुताबिक अब दूसरे और तीसरे शनिवार को भी बैंकों में छुटि्टयां देने का प्रस्ताव रखा गया है. इस नियम के पास होते ही 5 डे वर्किंग का फॉर्मूला लागू हो जाएगा. बता दें कि IBA काफी समय से सप्‍ताह में 2 छुटि्टयों की डिमांड कर रहा था. इसके बाद एसोसिएशन के द्वारा इसे मंजूरी भी दे दी गई है.

यह भी पढ़ें:  Car Loan: कम ब्याज दर पर पाएं कार लोन, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

कहां रूका है ये प्रस्‍ताव

28 जुलाई 2023 को इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन की एक बैठक में कर्मचारी यूनियनों ने बैंक में शनिवार को भी अवकाश की मांग की. जिसे उद्योग संगठन के द्वारा भी स्‍वीकृति मिल गई है. अब इस प्रस्ताव को IBA ने वित्त मंत्रालय भेज दिया है. इस प्रस्ताव के लिए एसोसिएशन उम्मीद कर रही है कि जल्‍द ही मंजूरी मिल जाएगी. हालांकि सरकार को इस प्रस्‍ताव को मंजूरी देने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए.

2 छुट्टियों के साथ बढ़ जाएगा काम का समय

बता दें कि छुटि्टयों के इस प्रस्‍ताव के साथ एक शर्त भी शामिल है. इस शर्त के मुताबिक जहां सप्‍ताह में एक काम का दिन कम होगा वहीं 5 दिनों के काम वाले दिनों में काम का टाइम बढ़ जाएगा. इस प्रस्ताव के मंजूरी के बाद सप्‍ताह में सिर्फ 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक ही बैंकों में कामकाज चलेगा. इसके एवज में हर रोज 45 मिनट काम बढ़ जाएगा. सब मिलाकर हर रोज 45 मिनट काम का समय बढ़ा कर महीने में 2 एक्‍स्‍ट्रा छुटि्टयां दी जाएंगी.

8 साल से बदलने में लगे बैंकों का शिड्यूल

आपको लग रहा होगा कि बैंकों में छुटि्टयों को लेकर ये बदलाव पहली बार किया जा रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है. बता दें कि इस दिशा में साल 2015 से लगातार प्रयास चल रहा है. इससे पहले या अब भी बैंकों में 6 दिन तक काम होता है और सिर्फ रविवार को ही छुट्टी होता है. लेकिन, इस नए नियम के लागू होने के बाद महीने के दूसरे और तीसरें शनिवार को भी छुटि्टयों की घोषणा कर दी जाएगी. इस प्रस्ताव के मुताबिक अब कर्मचारियों को सप्ताह में 2 दिन की छुट्टी मिल सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement