Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी पोलियो की शिकार थीं ज्योति देशपांडे, आज Viacom 18 की हैं CEO

Viacom 18 की CEO ज्योति देशपांडे किसी पहचान की मुहताज नहीं हैं. महज कुछ ही वक्त में उन्होंने मुकेश अंबानी की कंपनी वायकॉम 18 को बेहतर मुनाफा दिया है.

Latest News
article-main

Jyoti Deshpande

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की JioCinema, जो इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की स्ट्रीमिंग कर रही है, क्रिकेट प्रसारण के माध्यम से प्राप्त लोकप्रियता को भुनाने के लिए अपने मंच पर 100 फिल्मों और टीवी सीरीज को शामिल करेगी. रिलायंस के मीडिया और कंटेंट बिजनेस की प्रेसिडेंट ज्योति देशपांडे (Jyoti Deshpande) ने एक इंटरव्यू में कहा कि प्लेटफॉर्म कंटेंट के लिए चार्ज करने की भी योजना बना रहा है. ज्योति देशपांडे वायाकॉम 18 (Viacom 18) की सीईओ भी हैं, जो अंबानी की रिलायंस और पैरामाउंट के बीच जॉइंट वेंचर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल (IPL) के शुरुआती हफ्ते में इस प्लेटफॉर्म को 1.47 अरब व्यूज मिले थे. इंटरव्यू में, उसने कहा कि उसकी कंपनी टैरिफ को सरल रखेगी और "जितना संभव हो उतना भारतीय" प्राप्त करेगी. आइए जानते हैं कौन हैं ज्योति देशपांडे?

ज्योति देशपांडे वायकॉम 18 की सीईओ (Jyoti Deshpande, CEO, Viacom 18) हैं. उन्हें 2021 में पदोन्नत किया गया था और उनके तहत, रिलायंस-नियंत्रित कंपनी के राजस्व में भारी सुधार हुआ है. वह 2018 से मीडिया प्लेटफॉर्म और कंटेंट के लिए अध्यक्ष के कार्यालय की अध्यक्ष भी हैं. वह भारत के सबसे अमीर आदमी के सबसे करीबी विश्वासपात्रों में से एक हैं. देशपांडे नेटवर्क, बालाजी टेलीफिल्म्स (Balaji Telefilms) और सावन मीडिया (Saavn Media) के बोर्ड में भी काम करते हैं. अपने तीन दशकों के लंबे करियर में, उन्होंने व्यवसाय के लगभग सभी पहलुओं को संभाला है. अंबानी में शामिल होने से पहले, वह 2009 से इरोस इंटरनेशनल (Eros International) की एमडी और ग्रुप सीईओ थीं.

वह मुंबई में पैदा हुई और पली-बढ़ी हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल (Seth Chunilal Damodardas Barfiwala High School) से की. वह स्कूल की सर्वश्रेष्ठ छात्राओं में से एक थी. उन्होंने मुंबई के प्रतिष्ठित नरसी मोनजी से वाणिज्य और अर्थशास्त्र में स्नातक किया. उन्होंने मुंबई के एसपी जैन कॉलेज से एमबीए किया.

ज्योति ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है. एक शिशु के रूप में, वह निमोनिया के साथ जीवन के लिए संघर्ष करती रही. बचपन में वह पोलियो से भी पीड़ित थीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. एक युवा लड़की के रूप में, वह स्थानीय लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थी. वह अपने सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल की हेड गर्ल भी बनीं.

उसने कक्षा 2-12 के छात्रों के ट्यूशन लेने के लिए एमबीए के लिए आवश्यक शुल्क एकत्र किया.

उन्होंने फिल्म देसी बॉयज़ का निर्माण भी किया. हाल ही में, उन्हें FICCI मीडिया एंड एंटरटेनमेंट बोर्ड की सह-अध्यक्ष नामित किया गया, जो बोर्ड में शामिल होने वाली पहली महिला हैं.

ज्योति को ध्यान करना, फिल्में देखना, क्रिकेट, टेनिस और फुटबॉल देखना पसंद करती है.

पिछले वित्तीय वर्ष में, उनके तहत, वायकॉम 18 मीडिया ने 27 प्रतिशत राजस्व वृद्धि 4145.4 करोड़ रुपये दर्ज की. साल के लिए कंपनी का शुद्ध लाभ 582.8 करोड़ रुपये से बढ़कर 681.7 करोड़ रुपये हो गया.

यह भी पढ़ें:  PAN-Aadhaar Link Update: पैन-आधार को लिंक करने पर लगेगी इतनी पेनल्टी, जानें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement