Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neem Leaves Benefits: सुबह खाली पेट चबाएं नीम की पत्तियां सेहत को मिलेंग ये 4 फायदे, दुरुस्त रहेगी सेहत

Benefits Of Chewing Neem Leaves: नीम की पत्तियों को चबाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
article-main

Benefits Of Chewing Neem Leaves

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Neem Leaves Benefits: नीम की पत्तियां चबाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. आयुर्वेद के अनुसार, नीम की पत्तियां सेहत (Neem Benefits) के लिए बहुत लाभकारी होती है नीम में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई गुण होते हैं. इन्हें चबाने से कई बीमारियों को दूर (Neem Leaves Chewing Benefits) कर सकते हैं. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

नीम की पत्तियां चबाने के फायदे
ब्लड साफ करने के लिए

खून में से टॉक्सिन को बाहर करने के लिए नीम की पत्तियों को चबाना अच्छा होता है. यह बॉडी से अपशिष्ट पदार्थ को बाहर करने का काम करते हैं. खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से खून को साफ कर सकते हैं.

पेट के लिए

नीम की पत्तियों को चबाने से पेट को साफ कर सकते हैं. एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए नीम के पत्ते चबाने चाहिए. आप चाहे तो नीम की पत्तियों को उबालकर इसके पानी को भी पी सकते हैं. इससे भी फायदा मिलता है.


कान में तेज दर्द कर रहा है परेशान तो इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत, मिनटों में होगा फायदा


ओरल हेल्थ के लिए

नीम की पत्तियों का सेवन करना ओरल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण ओरल हाइजीन को बनाए रखते हैं. नीम के तने को दातुन करना दांतों के लिए अच्छा होता है. यह इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इम्यूनिटी को बूस्ट करने से सर्दी जुखाम जैसे बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए

हाई ब्लड शुगर के मरीजों को नीम की पत्तियों को चबाना लाभकारी होता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों को चबाना चाहिए. आप चाहे तो नीम की पत्तियों के जूस का सेवन कर सकते हैं.

ऐसे करें सेवन

नीम की पत्तियों को धोकर साफ कर लें. 5-7 नीम की पत्तियों को चबाएंं. करीब 1-2 मिनट तक इन्हें चबाएं और फिर ऊपर से पानी पी लें. आप पत्तियों को रस निकाल कर भी पी सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement