Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में Natural Insulin बढ़ाता है किचन में मौजूद ये एक मसाला, रोज खाएंगे तो काबू में रहेगा Blood Sugar Level

Garlic For Sugar: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना 3-4 लहसुन की कली खाएं, इससे आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा...

Latest News
article-main

शुगर के मरीजों के लिए लहसुन के फायदे 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज (Diabetes) के मरीज शुगर कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में तरह-तरह की चीजें शामिल करते हैं. कई लोग शुगर (Sugar) कंट्रोल में रखने के लिए आयुर्वेदिक उपायों का सहारा भी लेते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक आयुर्वेदिक उपाय के बारे में (Ayurvedic Remedy For Sugar) बता रहे हैं, जिससे आप अपना शुगर लेवल काबू में रख सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं लहसुन (Garlic) की, लहसुन न केवल शुगर कंट्रोल करने में मदद करती है, बल्कि इससे कोलेस्ट्राॅल भी कम होता है. ऐसे में अगर आपका (Garlic Benefits) शुगर लेवल बढ़ जाता है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों के लिए कितना (Garlic For Diabetes Patients) फायदेमंद है लहसुन...

डायबिटीज में लहसुन के फायदे
 
दरअसल, लहसुन एक में ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुन्य होता है, जिससे यह डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद रेमेडी बन जाता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज अगर रोजाना औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन करें तो आसानी से ब्लड में शुगर के स्तर को नॉर्मल कर सकते हैं.  

 


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


बता दें कि करीब 100 ग्राम लहसुन में 33 कैलोरी, 6.6 कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 6, विटामिन सी, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं, जो ओवरऑल हेल्थ के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं हैं. इससे बॉडी में इंसुलिन का स्तर नेचुरल तरीके से बढ़ता है और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

अन्य फायदे 

लहसुन में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज मरीजों की इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है. वहीं डायबिटीज मरीजों को अपना वजन काबू में रखना बहुत ही जरूरी है, ऐसे में लहसुन का सेवन कर आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं.  इसके अलावा डायबिटीज मरीजों को यूरिन इंफेक्शन बहुत ज्यादा होती है, ऐसे में अगर आप लहसुन का सेवन करेंगे तो इससे  इंफेक्शन से बचाव हो सकता है. 


यह भी पढे़ं: Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


कैसे करें इसका सेवन

आयुर्वेद के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 3-4 कली लहसुन का सेवन करना चाहिए. आप इसका सेवन दाल में, सब्जी के साथ छोंका लगाकर भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप सलाद के साथ भी लहसुन का सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement