Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Moscow में जिस ISIS-K ने मचाई है तबाही, क्या है उस संगठन का इतिहास भूगोल? पढ़ लीजिए

Islamic State Khorasan का दागदार इतिहास रहा है. इस संस्था ने मस्जिदों में भी तबाही मचाई है. इसके आतंकी अफगानिस्तान में भी हमला कर चुके हैं.

Latest News
article-main

Moscow Attack: दर्जनों लोग इस हमले में मारे जा चुके हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Moscow attack: रूस (Russia) के मास्को (Moscow) स्थित  क्रॉकस सिटी हॉल (Crocus City Hall) में इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरसान (ISIS-K) के आतंकी हमले में 60 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, वहीं 145 से ज्यादा लोग घायल हैं. 

रूस ने इस हमले को आतंकी हमला किया है. इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासान ने इस हमले को अंजाम दिया है.

इस्लामिक स्टेट के आतंकी हथियारबंद थे और कंसर्ट हॉल में ग्रेनेड फेंकने में भी कामयाब हो गए. इस्लामिक स्टेट का कहना है कि एक भी हमलावर पकड़े नहीं गए हैं. वे भागने में कामयाब हो गए हैं.


इसे भी पढ़ें- Moscow attack: मॉस्को के कॉन्सर्ट हॉल में आतंकी हमला, 60 की मौत 145 घायल, ISIS ने ली जिम्मेदारी


 

ISIS-K: क्या है ये संगठन?
इस्लामिक स्टेट खुरासान का नाम खुरासान प्रांत पर पड़ा है. इस इलाके में ईरान, तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान के कुछ हिस्से आते हैं. साल 2014 के अंत में पूर्वी अफगानिस्तान में यह संगठन तेजी से उभरा और कई क्रूर हमलों को अंजाम दिया.

ISIS-K आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की एक शाखा बन गई है. 2018 तक यह संस्था बेहद सक्रिय थी. तालिबान में अमेरिकी सेना को भी यह संगठन नुकसान पहुंचा चुका है. यह संगठन बड़ी तबाही मचा चुका है.

किन हमलों को अंजाम दे चुका है ISIS-K?
ISIS-K अफगानिस्तान में और कई पड़ोसी देशों की मस्जिदों में ब्लास्ट कर चुका है. ईरान में इस संगठन ने बम प्लांट किए थे, जिसमें 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे.

सितंबर 2022 में, ISIS-K के आतंकवादियों ने काबुल में रूसी दूतावास पर एक घातक आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी. यह समूह 2021 में काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी हमला कर चुका है.

 


इसे भी पढ़ें- Arvind Kejriwal Arrest: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भड़की AAP, किया ऐलान '26 को घेरेंगे PM Modi का घर'


अमेरिकी जब अफगानिस्तान छोड़कर जा रहे थे, तभी रेस्क्यू के दौरान 13 अमेरिकी सैनिक और कई नागरिक इस हमले में मारे गए थे. एक अमेरिकी जनरल ने इस महीने की शुरुआत में ही कहा था ISIS-K पश्चिम और अमेरिकी देशों पर बिना किसी चेतावनी के हमला बोल सकता है.  

रूस को ISIS-K ने क्यों बनाया है निशाना?
शुक्रवार को इस संगठन ने रूस में विनाशकारी हमला किया है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के देश पर हमला करने की हिमाकत किसी देश ने नहीं की थी. वाशिंगटन बेस्ड रिसर्च ग्रुप सौफान सेंटर के कॉलिन क्लार्क ने कहा है कि ISIS-K बीते 2 साल से रूस पर निशाना साधने की तैयारी कर रहा है.

 


इसे भी पढ़ें- Arvind Kejriwal को जेल में मिलेगा घर का खाना, जानें क्यों दी कोर्ट ने यह छूट


ISIS-K संगठन ने कई बार व्लादिमीर पुतिन की आलोचना की है. संगठन का मानना है कि रूस, उन देशों में शुमार है, जो नियमित रूप से मुस्लिमों पर अत्याचार करते हैं. मध्य एशिया के कई आतंकी संगठन रूस को अपना दुश्मन मानते हैं. रूस ने कहा है कि हमलावरों को बख्शा नहीं जाएगा, उन्हें मिटा दिया जाएगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement