Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Digi Yatra App हुआ बंद, अब ऐसे करना पड़ेगा चेक-इन

Digi Yatra के अचानक बंद हो जाने की वजह से उपयोगकर्ता परेशान हो गए थे. सोशल मीडिया पर यूज़र्स ने अपनी शिकायत की थी.

Latest News
article-main

Digi Yatra (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Digi Yatra ऐप का उपयोग करने वाले लोगों को उस समय झटका लगा, जब उनके मोबाइल में इनस्टॉल किया गया यह ऐप बिना किसी जानकारी के बंद कर दिया गया. Google Play Store और Apple App Store जैसे प्लेटफ्रॉम से इस ऐप को हटा दिया गया था. ऐसे में लोगों को लगा की शायद यह ऐप अब काम नहीं करेगा लेकिन ऐसा नहीं है. नए अपडेट के साथ यह ऐप वापस आया है. आइए जानते हैं कि नए अपडेट्स का फायदा क्या है?

Digi Yatra ऐप बंद होने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत शुरु कर दी. जिसके बाद Digi Yatra की ओर से इसको लेकर अपडेट दिया गया. सोशल मीडिया प्लेटफ्रॉम एक्स पर Digi Yatra की ओर से बताया गया कि डिजी यात्रा ऐप के अपग्रेडेशन के कारण हुई किसी भी असुविधा के लिए हमें खेद है. यह अपग्रेड हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने के हमारे चल रहे प्रयास का हिस्सा है, क्योंकि यूजर्स के ट्रैवल एक्सपीरिएंस को बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता अपरिवर्तित बनी हुई है. 

कैसे डाउनलोड करें Digi Yatra का नया ऐप

Digi Yatra की ओर से अब बताया गया है कि अब पुराना ऐप काम नहीं करेगा. उसकी जगह नया ऐप लाया गया है.

  • सबसे पहले आपको Digi Yatra के पुराने ऐप को अपने मोबाइल से डिलीट यानी अनइंस्टॉल करना होगा. 
  • इस स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको  Google Play Store और Apple App Store पर जाना होगा, सर्च बॉक्स में आपको Digi Yatra लिखना होगा, वहां से आप नया Digi Yatra ऐप डाउनलोड कर पाएंगे. 
  • इतना करने के बाद आप आधार/डिजीलॉकर का उपयोग करके क्रेडेंशियल पुनः बनाएं. 

ऊपर बताए गए इन तीन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप आसानी से Digi Yatra ऐप चला सकते हैं. 

Digi Yatra के नए ऐप से मिलेगी ये सुविधा

Digi Yatra ने बताया कि ये नया अपग्रेड यूजर एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए लाया गया है. Digi Yatra यूजर्स को एयरपोर्ट पर बोर्डिंग की लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ता है. डिजी यात्रा ने कहा कि ऐप पर यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहता है. यात्रियों द्वारा शेयर किया निजी डेटा केवल उसके पास ही रहता है. Digi Yatra यूजर्स की व्यक्तिगत पहचान क्रेडेंशियल/डेटा को कहीं भी स्टोर नहीं किया जाता है. 

क्या है Digi Yatra?

डिजी यात्रा सुविधा एक फैसियल रिकॉग्निशन सिस्टम है और पूरी तरफ पेपरलेस व्यवस्था है. आपको एयरपोर्ट पर एंट्री, सिक्योरिटी चेक, एयरक्राफ्ट में बोर्डिंग या लगेज ड्रॉफ के समय केवल आपको अपना फेस दिखाना होता है. यह सेवा यात्रियों को हवाई अड्डे पर लंबी कतारों में खड़े होने और दस्तावेजों को बार-बार दिखाने की आवश्यकता से बचाती है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप डिजी यात्रा पर रजिस्ट्रेशन के बाद पहली बार ट्रैवल कर रहे हैं तो अपनी आईडी वेरीफाई करवाने के लिए हवाई अड्डे पर डिजी यात्रा पंजीकरण कियोस्क पर जाना होगा. गौरतलब है कि जिन एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा सुविधा की शुरुआत हो गई है, वहां डिजी यात्रा पैसेंजर्स के लिए अलग गेट बनाया गया है. इस गेट पर आपको अपना बोर्डिंग पास या ई-टिकट को स्कैन करना होगा. यहां आपको यह भी बता दें कि डिजीयात्रा भारत सरकार की एक डिजिटल पहल है, जिसका उद्देश्य डिजिटल तकनीक का उपयोग करके हवाई यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव को बेहतर बनाना है. इसे दिसंबर 2022 में लॉन्च किया गया था, यह अब तक दिल्ली, बेंगलुरु, वाराणसी, हैदराबाद, कोलकाता, विजयवाड़ा, पुणे, मुंबई, कोचीन, अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर और गुवाहाटी सहित 13 हवाई अड्डों पर उपलब्ध है. 
 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement