Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वर्ल्डकप 2023 का फाइनल भी हुआ टाई तो कैसे निकलेगा नतीजा, क्या फिर से गिनी जाएगी बाउंड्री?

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया 2019 वर्ल्डकप फाइनल टाई हो गया था. मैच का नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर खेला गया, लेकिन यहां भी मामला बराबरी पर रहा. फिर इंग्लैंड को बाउंड्री काउंट के आधार पर विजेता घोषित किया गया था. इस बार यह है नियम.

article-main

World Cup 2023 Trophy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्डकप 2023 अपने समापन की ओर है. टीम इंडिया फाइनल में पहुंच चुकी है. खिताबी मुकाबले के लिए दूसरी टीम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले से तय हो जाएंगी. फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. 2019 वर्ल्डकप का फाइनल काफी ज्यादा विवादों में रहा था. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ वह खिताबी मुकाबला टाई पर समाप्त हुआ था. मैच का नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर खेला गया, लेकिन यहां भी मामला टाई हो गया. फिर इंग्लैंड बाउंड्री काउंट के आधार पर चैंपियन बना था. जिसके बाद आईसीसी की खूब आलोचना हुई थी. हालांकि इस वर्ल्डकप के लिए आईसीसी ने नियमों बदलाव कर दिए थे. आइए जानते हैं इस बार वर्ल्डकप फाइनल टाई हुआ, तो मुकाबले का नतीजा कैसे निकाला जाएगा.

यह भी पढ़ें: शर्मनाक प्रदर्शन के बावजूद वर्ल्डकप से पाकिस्तान ने कमाए इतने करोड़, न्यूजीलैंड भी हुई मालामाल

टूर्नामेंट के लिए यह है नियम

आईसीसी का बदला हुआ नियम, "अगर कोई मैच टाई हो जाता है, तो सुपर ओवर खेला जाएगा. यदि सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तब फिर से सुपर ओवर कराया जाएगा. जब तक कोई एक टीम नहीं जीत जाती तब तक सुपर ओवर होता रहेगा." इसका मतलब है कि अगर फाइनल मुकाबला टाई हो जाता है और उसके बाद सुपर ओवर भी टाई रहता है, तो पिछली बार की तरह बाउंड्री काउंट करके वर्ल्ड चैंपियन की घोषणा नहीं की जाएगी. सुपर ओवर तब तक खेला जाता रहेगा, जब तक कि विजेता टीम का फैसला ना हो जाए.

बारिश होने पर किसे मिलेगी वर्ल्डकप ट्रॉफी?

19 नवंबर को फाइनल मुकाबले में बारिश खलल डालती है, तो इसके लिए रिजर्व डे रखा गया है. अगर रिजर्व डे के दिन भी मैच नहीं हो पाता है, तो फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा. ऐसा किसी आईसीसी इवेंट में आखिरी बार 2002 में देखने को मिला था. भारत और श्रीलंका की टीमें चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ने के कारण दोनों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया गया था.

भारत फाइनल में कर रहा है दूसरी टीम का इंतजार

टीम इंडिया के रणबांकुरों ने सेमीफाइनल में कीवी चुनौती से पार पाते हुए अपने फाइनल में पहुंच चुकी है. भारत ने चौथी बार वर्ल्डकप फाइनल में जगह बनाई है. इससे पहले टीम 1983 और 2011 में चैंपियन रह चुकी है. वहीं 2003 में खिताब से महरूम रहना पड़ा था. भारत के सामने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया या साउथ अफ्रीका की टीम हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement