Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: सर्दियों में रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान तो कारगर है आंवला, रीठा और शिकाकाई, ऐसे करें इस्तेमाल

Amla Reetha Shikakai For Hair: आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल बालों की देखभाल के लिए कर सकते हैं. हेयर केयर के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है.

Latest News
article-main

Benefits Of Amla Reetha Shikakai For Hair

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम में स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं. स्किन के साथ ही बाल भी रूखे और बेजान (Hair Problems) हो जाते हैं. बालों स जुड़ी और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि बालों की इन समस्याओं से निपटने के लिए आयुर्वेद के इस तरीके को आप अपना सकते हैं. इसके लिए आप आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल (Amla Reetha Shikakai For Hair) कर सकते हैं. यह बालों की कई समस्याओं को दूर करता है और बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. आइये आपको इसके फायदे (Benefits Of Amla Reetha Shikakai For Hair) और इसके इस्तेमाल के तरीके के बारे में बताते हैं.

बालों की देखभाल के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई (Amla Reetha Shikakai For Hair)
रूखे और ड्राई बालों के लिए

बालों की ड्राईनेस को दूर कर डैंड्रफ की समस्या को भी कम कर सकते हैं. आंवला में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण और एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं. रीठा में क्लींजिंग गुण होते हैं. 

मुलायम बालों के लिए
बालों पर आंवला, रीठा और शिकाकाई लगाने से बालों मुलायम होते हैं. बालों पर प्राकृतिक तत्व लगाने से बालों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं. यह स्कैल्प को साफ कर डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करते हैं.

 

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर करेंगी ये 5 ड्रिंक्स, टल जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

हेयर ग्रोथ के लिए
आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है. जो बालों के रोम में पहुंचकर बालों को बढ़ने में मदद करता है. आंवला के साथ ही शिकाकाई भी बालों की ग्रोथ में मदद करता है. यह बालों को जड़ों से मजबूती देता है जिससे हेयर फॉल भी कम होता है.

आंवला, रीठा औक शिकाकाई का हेयर मास्क (Amla, Reetha Shikakai Hair Mask)
आंवला, रीठा औक शिकाकाई से हेयर मास्क बनाने के लिए दो-दो चम्मच रीठा, आंवला और शिकाकाई का पाउडर लें. इन्हें एक बाउल में मिला लें और इसमें थोड़ा पानी डालें. गांठ बनने से रोकने के लिए इसे हिलाते रहें. इन्हें मिलाने के बाद करीब आधा घंटे के लिए रख दें. अब इस मास्क को बालों पर अप्लाई करें. इसे सूखने के बाद बालों को धो लें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement