Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fasting Blood Sugar Control: डायबिटीज में फास्टिंग ब्लड शुगर कभी नहीं बढ़ेगा, अगर रात में सुधार लीं ये आदतें

डायबिटीज में अगर आपका फास्टिंग ब्लड शुगर हाई रहता है तो इसके पीछे एक नहीं, बल्कि कई कारण जिम्मेदार होते हैं. इसके से कई कारणों के लिए मरीज खुद जिम्मेदार होता है.

Latest News
article-main

फास्टिंग ब्लड शुगर हाई होने के कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज एक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है. इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. लेकिन स्वस्थ जीवनशैली से इसे नियंत्रित किया जा सकता है. कुछ सावधानियों से इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है. डायबिटीज कई कारणों से होता है. लेकिन इस बीमारी का सबसे मुख्य कारण हमारी अस्वस्थ आदतें हैं. इस बीमारी के कारण हमारे ब्लड में शुगर का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. यह सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. अगर समय रहते इस पर काबू नहीं पाया गया तो हृदय रोग जैसी घातक बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

हाई ब्लड शुगर का स्तर हमें कई बीमारियों के प्रति संवेदनशील बनाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रात के खाने के बाद सोने से पहले कुछ काम करने चाहिए. ये आपके फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखेंगे. चलिए अब पता करते हैं. 

डायबिटीज में घूम जाता है सिर या आते हैं चक्कर? तो जान लें शरीर क्या कर रहा है इशारा

1. रात के खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने की गलती न करें. क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसलिए खाने के बाद आधे घंटे तक धीरे-धीरे टहलें. ऐसा करने से आपके शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ जाएगी और शरीर इसका बेहतर इस्तेमाल कर पाएगा. यह ब्लड शुगर के स्तर को भी बनाए रखता है.

2. डायबिटीज में हाई कार्ब्स फूड ही नहीं, नेचुरल शुगर वाली चीजे भी रात में बिलुकल नहीं खानी चाहिए. रफेज और प्रोटीन का अधिक सेवन करें.

3. डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए अग्न्याशय के स्वास्थ्य में सुधार करने वाले योगासन करने चाहिए. अग्न्याशय को स्वस्थ रखने से शरीर में इंसुलिन का स्तर उचित रहेगा. ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. इसके लिए आपको रात के खाने के बाद वज्रासन करना चाहिए. 

4. खासकर डायबिटीज रोगियों को बार-बार पानी पीना चाहिए. तभी शरीर हाइड्रेट रहता है. इसलिए रात में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए आपको रात के खाने के एक घंटे बाद दो गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है.

चेहरे-गर्दन पर कालापन और कंधे में दर्द? डायबिटीज का शुरुआती संकेत है ये असामान्य से 7 लक्षण 

5. डायबिटीज के रोगियों को दांत और मसूड़ों की समस्या होने की संभावना अधिक होती है. इसलिए आपको रात को सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए. यह आपके दांतों और मसूड़ों को किसी भी संक्रमण से बचाता है. 

6. रात के खाने से पहले सलाद खाना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है. ऐसा करने से आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा नियंत्रित रहेगी. साथ ही सलाद में शामिल सब्जियों से भी आपको अच्छे पोषक तत्व मिलते हैं. आपको हर रात 8-9 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. 
 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement