Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Open AI ने मीरा मूर्ति को बनाया CEO, ChatGPT के सैम ऑल्टमैन के हटने के बाद मिली जिम्मेदारी

ChatGPT CEO: ओपनएआई की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मूर्ति फिलहाल अंतरिम सीईओ के रूप में काम करेंगी. कंपनी ने कहा है कि वह एक स्थायी सीईओ की तलाश करेगी.

article-main

Mira Murati

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई के बोर्ड ने शुक्रवार देर रात सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया. सैम ऑल्टमैन के जाने के बाद मीरा मूर्ति को कंपनी के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है. वह कंपनी की मुख्य तकनीकी अधिकारी भी रही हैं और उन्होंने ChatGPT को बनाने में अहम भूमिका निभाई है. आइए आपको बताते हैं कि मीरा मूर्ति कौन हैं और उनका भारत से क्या कनेक्शन है. 

ओपनएआई ने इस फैसले से के बाद सोशल मीडिया प्लेटफ्रॉम एक्स पर लिखा कि ऑल्टमैन को पद से हटाने का फैसला कंपनी के बोर्ड ने काफी विचार-विमर्श के बाद लिया है. रिव्यू में बोर्ड सदस्यों ने यह निष्कर्ष निकाला कि सैम उनके साथ अपने कम्युनिकेशन में स्पष्ट नहीं थे, जिससे बोर्ड को अपनी जिम्मेदारियों का पालन करने में बाधा उत्पन्न हुई. बोर्ड को अब ऑल्टमैन की काबिलियत पर भरोसा नहीं है, इसलिए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है. वहीं, सैम ऑल्टमैन ने पद से हटाए जाने के बाद उन्होंने लिखा कि मुझे ओपनएआई में अपना समय बहुत पसंद आया. यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए और उम्मीद है कि दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था. मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना भी पसंद आया. अब आगे क्या करूंगा इसके बारे में बहुत कुछ कहना है. 

इसे भी पढ़ें- उत्तरकाशी: 7 दिन, टनल में फंसी 40 जिंदगियां, क्यों रेस्क्यू ऑपरेशन में हो रही देरी?

कौन हैं मीरा मूर्ति?

 साल 1988 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में जन्मी मीरा मूर्ति चैटजीपीटी की क्रिएटर हैं. उन्होंने डार्टमाउथ में थायर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इससे पहले वह ओपनएआई (Open AI) के साथ रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट के तौर पर काम कर चुकी हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनके नाम को लेकर लोग उन्हें भारत से जोड़कर देख रहे हैं, हालांकि, उनका सरनेम अल्बानियाई जड़ों को दिखाता है. साल 2013 से 2016 तक उन्होंने टेस्ला के साथ काम किया, वो टेस्ला के मॉडल एक्स की सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर रह चुकी हैं. साल 2018 में उन्होंने OpenAI से जुड़ी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement