Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chest Pain: सर्दियों में होने वाला सीने का दर्द है इस गंभीर बीमारी का संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

Causes of Chest Pain: खांसी, जुकाम और सर्दी होना इस मौसम में आम बात है. हालांकि कई बार सर्दियों में सीने में दर्द की भी समस्या भी सकती है.

Latest News
article-main

Causes of Chest Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. सर्दियों में ठंड के साथ ही कई बीमारियों (Winter Health Problems) का खतरा भी बढ़ जाता है. खांसी, जुकाम और सर्दी होना इस मौसम में आम बात है. हालांकि कई बार सर्दियों में सीने में दर्द (Chest Pain During Winter) की भी समस्या भी सकती है. वैसे तो लोग इस सर्दी का सामान्य लक्षण समझकर इग्नोर कर देते हैं. सीने में दर्द की समस्या (Chest Pain Problem) को इग्नोन नहीं करना चाहिए यह कई मुख्य कारणों से हो सकती हैं. आइये जानते हैं कि बदलते मौसम में सीने का दर्द किन कारणों (Chest Pain Causes) से हो सकता है.

सीने का दर्द इन बीमारियों के देता है संकेत (Chest Pain During Winter)
हार्ट अटैक

सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. ठंड के मौसम में जब ब्लड सही से मांसपेशियों तक नहीं पहुंचता है तो मांसपेशियों को नुकसान होता है. ऐसे में हार्ट की मांसपेशियों को भी नुकसान होता है जिसकी वजह से सीने में दर्द होने लगता है. सीने में होने वाले इस दर्द की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

 

स्किन प्रॉब्लम को दूर करता है नींबू, शहद में मिलाकर लगाने से दूर होंगी 5 समस्याएं

निमोनिया का लक्षण
कई बार निमोनिया के कारण भी सीने में तेज दर्द होता है. निमोनिया के कारण तेज बुखार, ठंड लगना और सांस लेने में भी परेशानी होती है. निमोनिया में फेफड़ो की सूजन के कारण सीने में दर्द होता है.

पेट में अल्सर
सर्दियों में सीने में दर्द पेट में अल्सर के कारण भी होता है. अल्सर में पेच में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या होती है. हालांकि लोग अक्सर सीने में दर्द को खांसी का या सामान्य सर्दी का लक्षण समझकर इग्नोर कर देते हैं.

गैस्ट्रोसोफेजियल रीफ्लक्स
यह एक पेट से संबंधित बीमारी है. यह डायजेशन से जुड़ी एक समस्या है. इसके कारण भी सीने में दर्द की समस्या हो सकती है. इस समस्या में पेट का एसिड ग्रासनली या ग्रसिका नली में पहुंच जाता है. इसी कारण से सीने में जलन और दर्द होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement