Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Walking According to Age: किस उम्र के लोगों को रोज कितना चलना चाहिए और क्या है सही स्पीड?

How much walk according to age: क्या वेट कम करने या हेल्दी रहने के लिए वॉक कर रहे तो आपको पता है कि उम्र के अनुसार कितना चलना चाहिए और आपकी स्पीड चलने की कितनी होनी चाहिए. स्वीडन यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट आपको सब बात देगी.

Latest News
article-main

उम्र के अनुसार किसे कितनी स्पीड से कितना चलना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Walking for good health: पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दिन भर में खूब चलने से आपके पूरे शरीर को कसरत मिल जाती है. स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए पैदल चलना बेहद फायदेमंद माना जाता है.

अगर आप सही तरीके से चलने का व्यायाम करेंगे तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सुचारू रूप से चलेगा. आप हर दिन जितना अधिक समय पैदल चलेंगे, उतनी ही तेजी से आपको कैलोरी जलाने में मदद मिलेगी. यह शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम का आसान तरीका माना जाता है. पैदल चलने के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन किस उम्र के लोगों को रोजाना कितना चलना चाहिए, इसकी सही जानकारी हर किसी को नहीं होती. 

रोज सारी रात एसी चलाकर सोते हैं आप तो जान लें किन 5 बीमारियों को दावत दे रहे है?

स्वीडन की कलमार यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति उम्र को ध्यान में रखकर चले तो इससे न सिर्फ बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है, बल्कि जीवनशैली से जुड़ी कई अन्य बीमारियों पर भी काबू पाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही आप हृदय रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.  

उम्र के हिसाब से प्रतिदिन कितना चलना चाहिए?

आयु 6 से 17
लड़के - 15,000 कदम
लड़कियाँ - 12,000 कदम

18 से 40 वर्ष की आयु वालों
को 12,000 कदम चलना चाहिए 

 40 से 49 वर्ष की आयु वालों
को प्रतिदिन 11,000 कदम चलना चाहिए 

50 से 59 वर्ष के लोगों को
11,000 कदम चलना चाहिए 

60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के
लोगों को 60 या उससे अधिक उम्र के लोगों को प्रतिदिन 8,000 कदम चलना चाहिए. ऐसे में आप अपनी आवश्यकता के अनुसार न्यूनतम चाल रख सकते हैं.

क्या आम से वजन और शुगर बढ़ता है? जानिए डायबिटीज और मोटापे में कैसे खाना चाहिए

आपको प्रतिदिन कितनी तेजी से चलना चाहिए?
प्रति मिनट कम से कम 100 कदम या 4 से 5 किलोमीटर प्रति घंटा चलना शरीर के लिए स्वस्थ रहता है. हालाँकि, यह उम्र, फिटनेस स्तर और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों पर निर्भर करता है. साथ ही, आप जितना तेज चलेंगे, आपके लिए वजन कम करना उतना ही आसान होगा. वजन कम करने के लिए प्रतिदिन 5 से 10 हजार कदम चलने का लक्ष्य रखना महत्वपूर्ण है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement