Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AC Side Effects: रोज सारी रात एसी चलाकर सोते हैं आप तो जान लें किन 5 बीमारियों को दावत दे रहे है?

AC Side Effects: गर्मी में कई लोग पूरी रात बेडरूम में एसी चला कर सोते हैं. अगर आपको भी एकदम चिल्ड कमरे में सोने की आदत है तो जान लें किन बीमारियों को आप न्योता दे रहे हैं.

Latest News
article-main

एसी चलाकर सोने के इन गंभीर दुष्प्रभाव क्या हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

AC Side Effects on eyes to body pain: भीषण गर्मी चालू हो गई है. यहां तक ​​कि सुबह के साथ-साथ रात का तापमान भी सामान्य से काफी अधिक है. और यही कारण है कि हममें से कई लोग पूरी रात एसी चलाकर सोते हैं. लेकिन ऐसा करना कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

रात में 5-6 घंटे तक अगर आप एसी चलाकर सोते हैं तो यह गलती आपके हेल्थ पर भारी पड़ सकती है, चलिए जाने कि हर दिन एसी चलाकर सोने से शरीर पर क्या हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं.

क्या आम से वजन और शुगर बढ़ता है? जानिए डायबिटीज और मोटापे में कैसे खाना चाहिए

शरीर में अकड़न और दर्द

सुबह के समय शरीर में अकड़न और दर्द होना एसी के कारण होता है. अगर आपको रोज ऐसा हो रहा तो समझ लें आपकी हड्डियों को एसी का कम तापमान सहन नहीं हो रहा और ये लांग टर्म पर आपके शरीर में दर्द का गंभीर कारण बन सकता है.

सांस फूलना

एसी का तापमान बहुत कम करके सोने से श्वसन प्रणाली पर भी बुरा असर होता है. दरअसल, एसी की ठंडी हवा अक्सर श्वसन तंत्र के विभिन्न हिस्सों को परेशान करती है. और ऐसे में खांसी, सीने में दर्द, नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं अचानक शुरू हो सकती हैं. 
  
स्किन से लेकर आंखों तक में सूखापन 

एसी न केवल तापमान कम करता है, बल्कि कमरे में मौजूद नमी को भी कम करता है. और इसी वजह से रोजाना एसी चलाकर सोने से त्वचा और आंखों के रूखे होने का खतरा बढ़ जाता है. खुजली, दाने जैसी समस्या भी हो सकती है. तो अगर आप अपनी त्वचा और आंखों का ख्याल रखना चाहते हैं तो आज से ही हर रात घंटों एसी चलाने की गलती सुधार लें. इसके बजाय 3-4 घंटे एसी चलाने के बाद उसे बंद कर दें और पंखा चला दें.  

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है
  
हमेशा एसी में रहने से रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती जाती है. क्योंकि लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और इसकी वजह से इम्यूनिटी ठीक से काम नहीं कर पाती है .  

चेहरे-गर्दन पर कालापन और कंधे में दर्द? डायबिटीज का शुरुआती संकेत है ये असामान्य से 7 लक्षण 

एलर्जी वाले दाने
  
एसी में मौजूद धूल और गंदगी नाक और मुंह के माध्यम से प्रवेश कर सकती है और एलर्जिक राइनाइटिस जैसी समस्याओं को रोक सकती है. इसलिए असी को रात में 3-4 घंटे तक चलाएं और सो जाएं.  

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement