Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: जल्दबाजी में खाते हैं खाना तो सेहत से कर रहें खिलवाड़, जानें तेजी से खाने के 5 नुकसान

Eating Too Fast Side Effects: खाना खूब चबा चबाकर खाना चाहिए. जल्दबाजी में खाना खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होत है.

Latest News
article-main

Side effects of eating too fast

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए भी सही से टाइम नहीं निकाल पाते हैं. लोगों के पास दो पल चैन से बैठने का भी समय नहीं है. खाना-पीना भी लोग अक्सर भागदौड़ में ही जल्दी-जल्दी में करते हैं. हालांकि जल्दी में खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक (Eating Fast Side Effects) होता है. खाना खूब चबा चबाकर खाना चाहिए. जल्दी-जल्दी में खाने से कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम (Eating Fast Harmful For Health) हो सकती हैं. ऐसे में आपको जल्दी में खाने से बचना चाहिए. आइये आज आपको जल्दबाजी में खाना खाने से होने वाले नुकसान (Eating Too Fast Side Effects) के बारे में बताते है.

जल्दी खाने से होते हैं ये नुकसान (Eating Too Fast Side Effects)
वजन बढ़ने का खतरा

ऐसा माना जाता है कि दिमाग पेट भरने के करीब 20 मिनट बाद पेट भरने का सिग्नल भेजता है. ऐसे में अगर व्यक्ति जल्दी में खाना खाता है तो इससे वह ओवरईटिंग कर लेता है. जिसके कारण वजन बढ़ सकता है. इसके कारण व्यक्ति मोटापे का भी शिकार हो सकता है.

ब्लड शुगर बढ़ना
जो लोग तेजी से खाते हैं उन्हें डायबिटीज का खतरा आराम से खाने वालों की तुलना में ज्यादा होता है. जल्दी-जल्दी खाने से इंसुलिन लेवल बिगड़ जाता है जिसके कारण हाई ब्लड शुगर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

सर्दियों में आंवला को बनाएं डाइट का हिस्सा, रोज एक आंवला खाने से मिलेंगे कई फायदे

डाइजेशन खराब
खाने को पचाने के लिए डाइजेशन का दुरस्त होना बहुत ही जरूरी है. हालांकि जल्दी में खाने से डाइजेशन खराब हो सकता है. जिसके कारण खाना पचाने से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. जल्दबाजी में लोग बड़े-बड़े टुकड़े खा लेते हैं जिससे खाना पचाने में देरी लगती है.

मेटॉबॉलिक गड़बड़ी
तेजी से और जल्दी-जल्दी में खाने से मेटॉबॉलिज्म बिगड़ने का खतरा बना रहता है. यह मोटापे का कारण बन सकता है. मेटॉबॉलिज्म में गड़बड़ी और मोटापे के कारण हार्ट डिसीज का भी खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जल्दी-ज्लदी खाने से परहेज करना चाहिए.

पेट भरने पर भी नहीं मिलती संतुष्टी
अगर आप तेज-तेज खाना खाते हैं तो पेट भर जाने के बाद भी संतुष्टी नहीं मिलती है. ऐसे में कई बार व्यक्ति पेट भरने के बाद भी खाता रहता है. जो सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. ओवरईटिंग और इन सभी समस्याओं से बचे रहने के लिए धीरे-धीरे आराम से खाना खाना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement