Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून में बालों को बनाए रखना है हेल्दी-सॉफ्ट और शाइनी, तो अपनाएं ये 10 आसान टिप्स

Best Hair Care Tips For Monsoon: मॉनसून में बालों को हेल्दी-सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने के लिए ये 10 आसान टिप्स जरूर अपनाएं..

article-main

मॉनसून में बालों को बनाए रखना है हेल्दी और शाइनी, तो अपनाएं ये 10 आसान टिप्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मॉनसून में बालों का खास देखभाल बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि, इस मौसम में बढ़ी हुई नमी, बारिश का पानी और अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा कई लोगों को डैंड्रफ, स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या (Hair Care Routine In Monsoon) से भी जूझना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिससे आप सही देखभाल के साथ मॉनसून के दौरान अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं. इससे (Best Hair Care Tips For Monsoon) आपके बाल हेल्दी, शाइनी और मजबूत बने रहेंगे. आइए जानते हैं मॉनसून के दौरान कैसे करना चाहिए बालों की देखभाल...

मॉनसून में बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स (How To Take Care Of Hair Fall in Monsoon)

बालों को साफ रखें

इस मौसम में बालों को समय-समय पर धोना जरूरी है, ताकि बालों में जमा धूल, पसीना और अतिरिक्त तेल हटाया जा सके. इसके लिए बालों के प्रकार के अनुसार एक हल्का शैंपू उपयोग करें. गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. 

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

भारी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से बनाएं दूरी

मॉनसून के दौरान, बालों में भारी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स जैसे जेल, क्रीम या सीरम न लगाएं. क्योंकि ये आपके बालों को भारी बना सकते हैं और उन्हें ऑयली बना सकते हैं. 

वाइड-टूथ्ड कॉम्ब का इस्तेमाल

गीले बाल ज्यादा उलझते हैं और टूटने लगते हैं,  इसलिए अपने बालों के लिए वाइड-टूथ्ड कॉम्ब का उपयोग करें. साथ ही नम बालों पर ब्रश का उपयोग न करें क्योंकि यह बालों को झड़ने का कारण बन सकता है.

बारिश के पानी से बचाएं

बारिश में अगर आप बाहर जा रहे हैं, तो अपने बालों को स्कार्फ, टोपी या फिर छाता से ढ़क लें. क्योंकि, बारिश का पानी प्रदूषकों को शामिल कर सकता है और ये आपके बालों को बेजान और फिज़्ज़ी बना सकता है.

अतिरिक्त गर्म स्टाइलिंग से बचें

मॉनसून में ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे गर्म स्टाइलिंग उपकरणों का उपयोग न करें. क्योंकि ये गर्मी आपके बालों को क्षति पहुंचा सकती है और बालों को अधिक जटिल बना सकती है. इसलिए अपने बालों को हवा से ही सुखने दें.

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

संतुलित आहार लें

हेल्दी बालों के लिए अच्छा पोषण आवश्यक है. ऐसे में अपनी डाइट में फल, सब्जियां, पूरे अनाज, कम चर्बी वाले प्रोटीन और स्वस्थ तेल जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार को शामिल करें. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें.

तेल मालिश है जरूरी 

नियमित तेल मालिश से आपके बालों को पोषण मिलता है और उन्हें हेल्दी बनाए रखता है. ऐसे में गर्म तेल (नारियल, बादाम या जैतून का तेल) से अपने स्कैल्प की मालिश करें और इसे कुछ घंटों या रात भर के लिए लगाएं रखें और फिर  शैंपू कर लें.

नियमित रूप से करें ट्रिम

बालों को टूटने से बचाने के लिए नियमित रूप से ट्रिम करें. इससे आपके बालों की हालत अच्छी बनी रहेगी. साथ ही ट्रिम करने से आपके बालों का आकार और स्टाइल बनाए रखने में भी मदद मिलती है.

कंडीशनर करें

शैंपू करने के बाद कंडीशनर का उपयोग करें ताकि आपके बालों में नमी बनी रहे और फिज़्ज़ ना हो सके. 

बालों के साथ कोमलता से व्यवहार करें

इसके अलावा बालों को अधिक घिसने या तेजी से तौलिए से रगड़ने से बचें क्योंकि यह बाल टूटने का कारण बन सकता है. इसके लिए एक मुलायम तौलिये से अपने बालों को कोमलता से सुखाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement