Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भगवान या संविधान ही नहीं, कर्नाटक में डी के शिवकुमार, गाय और हिंदुत्व के नाम पर ली गई शपथ

Karnataka MLA Oath Ceremony: कर्नाटक में विधायकों के शपथ ग्रहण में कई रोचक चीजें देखनी को मिली. नए विधायकों ने अपने-अपने अंदाज में शपथ ली.

article-main

Congress MLA Rangnath

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में नई विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ. सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विधानसभा के बाहर गोमूत्र छिड़का तो शपथ ग्रहण में भी नई-नई चीजें देखने को मिलीं. आमतौर पर नए विधायक या सांसद अपने-अपने धर्म के हिसाब से भगवान, अल्लाह या अन्य आराध्य के नाम पर शपथ लेते हैं. इसके इतर कांग्रेस के एक नए विधायक ने कर्नाटक के डिप्टी सीएम डी के शिवकुमार के नाम पर शपथ ली. वहीं, बीजेपी के एक विधायक ने हिंदुत्व और गाय के नाम पर विधायक पद की शपथ ली.

चन्नागिरी के विधायक शिवगंगा बसवराज ने भगवान और अपने राजनीतिक गुरु शिवकुमार के नाम पर शपथ ली, जो कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी हैं. वहीं, कुनिगल विधायक एचडी रंगनाथ ने किसान और भगवान शिवकुमार के नाम पर शपथ ली. खुद डी के शिवकुमार ने अपने धार्मिक गुरु गंगाधर अज्जा के नाम पर शपथ ली, जिनके बारे में उनका कहना है कि वे उन्हें भगवान मानते हैं. गौरतलब है कि शिवकुमार ने 20 मई को अपने धर्मगुरु के नाम पर ही उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

यह भी पढ़ें- वायनाड में बोलीं स्मृति ईरानी, 'राहुल गांधी को अमेठी से यहां मैंने ही भेजा, अब आप यहां से रवाना करिए'

रोकने के बावजूद नहीं माने नवनिर्वाचित विधायक
प्रोटेम स्पीकर आर.वी. देशपांडे ने नवनिर्वाचित विधायकों को भारत के संविधान या भगवान के नाम पर शपथ लेने की सलाह दी थी, न कि व्यक्तियों के नाम पर, जो कि नियमों के अनुसार नहीं है. हालांकि, उनकी सलाह को अनसुना करते हुए कुछ विधायकों ने व्यक्तियों के नाम पर शपथ ली. बीजेपी नेता बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने हिंदुत्व और गौमाता के नाम पर विधायक पद की शपथ ली.

कांग्रेस की केजीएफ विधायक रूपा शशिधर ने बुद्ध, बसवा, अंबेडकर और भगवान के नाम पर शपथ ली जबकि मुलबगिलु से जेडीएस विधायक समृद्धि मंजूनाथ ने पार्टी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के नाम पर शपथ ली. दक्षिण कन्नड़ क्षेत्र से बीजेपी विधायक भागीरथी मुरुलिया ने अपने कुल देवी-देवताओं के नाम पर शपथ ली. 16वीं विधानसभा का तीन दिवसीय विशेष सत्र सोमवार से शुरू हुआ. सत्र के दौरान नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे.

यह भी पढ़ें- शरद पवार के मन में अब भी है प्रधानमंत्री बनने का ख्वाब? पढ़ें 2024 के चुनाव को लेकर क्या बोले ‘साहेब’

सीएम, डिप्टी सीएम और मंत्रियों ने ली शपथ
सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने भगवान के नाम पर विधायक पद की शपथ ली. विधानसभा में प्रवेश करने से पहले उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ने में माथा टेका. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे और राज्यमंत्री प्रियांक खड़गे ने भारत के संविधान के नाम पर शपथ ली. मंत्री जी परमेश्वर, के.एच. मुनियप्पा, के.जे. जॉर्ज, एम.बी. पाटिल, और सतीश जारकीहोली ने भारत के संविधान और भगवान के नाम पर विधायक के रूप में शपथ ली.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement