Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mining Scam: पंकज मिश्रा के घर से मिली हेमंत सोरेन की पासबुक और चेकबुक, अब जाएगी कुर्सी?

Hemant Soren Mining Scam: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की बैंक पासबुक और चेकबुक खनन घोटाले के आरोपी पंकज मिश्रा के घर पाई गई है.

article-main

हेमंत सोरेन के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाएगा. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: झारखंड का अवैध खनन घोटाला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के लिए हर दिन नई मुश्किलें पैदा कर रहा है. हेमंत सोरेन के करीबी और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता पंकज मिश्रा (Pankaj Mishra) इस केस में मुख्य आरोपी हैं. फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं. पंकज मिश्रा के घर हुई छापेमारी में हेमंत सोरेन की एक बैंक पासबुक और कुछ चेकबुक बरामद की गई हैं. इस तरह की बेहद निजी रखी जाने वाली चीजें पंकज मिश्रा के घर मिलने के बाद हेमंत सोरेन की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं.

पंकज मिश्रा को इसी साल 19 जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था. इस मामल में पंकज मिश्रा के सहयोगी बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश भी आरोपी हैं. तीनों लोग न्यायिक हिरासत में हैं. आपको बता दें कि इसी मामले में हेमंत सोरेन पर भी आरोप लगे थे. मामले की सुनवाई के बाद गोपनीय रिपोर्ट झारखंड के राज्यपाल को सौंपी गई है लेकिन उन्होंने अभी तक इसे सार्वजनिक नहीं किया है.

यह भी पढ़ें- दुर्गापूजा पंडाल में महात्मा गांधी को दिखाया 'महिषासुर', शिकायत के बाद हुआ एक्शन

प्रवर्तन निदेशालय ने पंकजब मिश्रा और अन्य के खिलाफ मार्च महीने में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के तहत जांच शुरू की थी. आरोप है कि हेमेंत सोरेन नेही पंजब मिश्रा को कहा था कि वह पत्थर और रेत के खनन से आने वाले पैसों को प्रेम प्रकाश के हवाले कर दिया करे. इससे पहले, प्रेम प्रकाश के घर हुई छापेमारी में दो AK-47 बंदूकें बरामद की गई थीं.

हेमंत सोरेन पर क्या आरोप है?
सीएम हेमंत सोरेन पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अपने ही परिवार की कंपनियों को खनन का पट्टा दे दिया. बीजेपी की शिकायत पद उनके खिलाफ ऑफिस ऑफ प्रॉफिट की शर्तों का उल्लंघन करने का मामला शुरू हुआ. उनकी सदस्यता रद्द करने संबंधी याचिका पर चुनाव आयोग ने सुनवाई की. चुनाव आयोग की रिपोर्ट राज्यपाल रमेश बैस को सौंपी जा चुकी है लेकिन उन्होंने इसे सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया है.

यह भी पढ़ें- दशहरा पर बम धमाके की थी तैयारी, पकड़े गए लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकी

इसी मामले में दायर की गई चार्जशीट के मुताबिक, पंकज मिश्रा के घर से कई पासबुक और अन्य चीजें मिली हैं. इनमें हेमंत सोरेन की पासबुक भी शामिल है. पासबुक के अलावा, 31 ब्लैंक चेक और कुछ साइन किए गए चेक भी मिले हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement