Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi NCR Wether: 34 साल बाद मार्च में पड़ रही इतनी ठंड, जानें क्यों बदला है दिल्ली के मौसम का मिजाज 

Delhi NCR Wether: दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मार्च का महीना रोज नए रंग दिखा रहा है. एक हफ्ता से ज्यादा बीत चुका है, लेकिन अभी तक ठंड पूरी तरह से नहीं गई है. 

Latest News
article-main

34 साल बाद दिल्ली में मार्च की ठंड का रिकॉर्ट टूटा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मार्च में आम तौर पर स्वेटर की बिल्कुल जरूरत नहीं होती है, लेकिन अभी भी सुबह शाम में ठंड है. 34 साल बाद दिल्ली में मार्च महीना इतना ठंडा है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से अभी अगले कुछ दिनों तक मौसम में हल्की ठंड रहेगी. हालांकि, उसके बाद तेजी से गर्मी बढ़ने लगेगी. 13 मार्च को हल्की बारिश का भी अनुमान जताया गया है. शुक्रवार को भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहा है और शिवरात्रि के दिन सुबह-शाम लोगों कों ठंड महसूस हुई है. शनिवार को भी तेज हवाओं के साथ हल्की ठंड का अनुमान जताया गया है. 

34 साल बाद मार्च में इतनी ठंड 
दिल्ली (Delhi Weather) में इससे पहले इतना ठंडा मार्च का महीना 34 साल पहले रहा था.  शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहा है. इससे पहले 2003 में लगातार तीन दिन और 1990 में लगातार पांच दिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम था. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 11 डिग्री तक पहुंच सकता है.  


यह भी पढ़ें: DA में 4% बढ़ोतरी से कैसे चलेगा घर, मांसाहारी से भी महंगी हुई शाकाहारी थाली  


10 मार्च से अधिकतम तापमान में होगी वृद्धि 
पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे.25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक रह सकता है. 10 मार्च को अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक जाने का अनुमान जताया गया है. मार्च में आने वाले हफ्ते में हल्की बारिश का भी अनुमान जताया गया है. 


यह भी पढ़ें: Delhi News: सड़क पर नमाज पढ़ रहे लोगों को पुलिसवाले ने मारी लात, हुआ सस्पेंड 


पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ का है असर 
मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च के शुरुआत में पहाड़ों पर बने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बर्फबारी और बारिश हुई है. इसका असर दिल्ली और एनसीआर के मौसम पर दिख रहा है. शनिवार को एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जिसके बाद इसके बाद एक अन्य वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी सक्रिय होने वाला है. मार्च की शुरुआत में हिमालयी इलाके में बने विक्षोभ की वजह से भारी बर्फबारी हुई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement