Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DA में 4% बढ़ोतरी से कैसे चलेगा घर, मांसाहारी से भी महंगी हुई शाकाहारी थाली

Veg vs Non-Veg thali Price: शाकाहारी थाली फरवरी महीने में सात प्रतिशत महंगी हो गई जबकि चिकन सस्ता होने से मांसाहरी थाली 9 फीसदी तक सस्ती हुई.

Latest News
article-main

Veg vs Non-Veg thali Price

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते (DA) में 4 फीसदी का इजाफा किया है. यह बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. नई दर एक जनवरी, 2024 से लागू हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने यह फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से 49 लाख के करीब केंद्रीय कर्मचारी और 68 लाख के करीब पेंशनधारक लाभांवित होंगे लेकिन इस बीच एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आई है. जिसमें बताया गया कि आम आदमी की शाकाहारी थाली का दाम काफी बढ़ गया है. ऐसे में  4% महंगाई भत्ता बढ़ने से आम आदमी का क्या होगा जबकि खाने-पीने के दामों में इजाफा हो रहा है. 


क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने ‘रोटी चावल कीमत’ पर शुक्रवार को जारी अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि फरवरी में पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट के कारण मांसाहारी थाली नौ प्रतिशत तक सस्ती हो गई है. इसमें शाकाहारी खाना बनाने में लगने वाली मुख्य सामग्री और मासांहारी खाना बनाने में लगने वाले सामानों के दाम में आई महंगाई के आधार पर ‘वेज थाली’ और ‘नॉन-वेज थाली’ की कीमत निकाली है. 


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024 से पहले 4% DA बढ़ोतरी का तोहफा, Ujjwala Yojana में भी 300 रुपये सब्सिडी



जानिए कैसे महंगी हुई शाकाहारी थाली

इस रिपोर्ट में बताया कि फरवरी में पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट की वजह से मांसाहारी थाली 9 फीसदी तक सस्ती हो गई है. जबकि शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी में बढ़कर 27.5 रुपये हो गई. पिछले साल ये थाली में 25.6 रुपये थी. इस थाली में, "रोटी, सब्जी (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि प्याज और टमाटर की कीमतों में साल भर में 29 फीदसी और 38 प्रतिशत की इजाफा हुआ है. जिसकी वजह से शाकाहारी थाली की लागत बढ़ी है. इसके अलावा चावल और दाल भी महंगी हुई हैं. हालांकि जनवरी के 28 रुपये की थाली की तुलना में पिछले महीने की शाकाहारी थाली सस्ती है. मांसाहारी थाली पिछले साल के मुताबिक करीब 5 रपये सस्ती हुई है. 


ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में 2.50 रुपये सस्ती हुई CNG, जानिए अब क्या होंगे नए रेट  



मांसाहारी थाली की कीमत घटी 

मांसाहारी थाली के मामले में कीमत एक साल पहले की अवधि में 59.2 रुपये की तुलना में घटकर 54 रुपये हो गई. हालांकि जनवरी के 52 रुपये की तुलना में अधिक है. इस थाली में शाकाहारी थाली वाली दाल की जगह चिकन ने ले ली है. ‘ब्रॉयलर’ मुर्गे की कीमतों में 20 प्रतिशत की गिरावट आई. इसका कुल मूल्य में 50 प्रतिशत भारांश है. सालाना आधार पर मांसाहारी थाली की कीमत में गिरावट का मुख्य कारण यही है. रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने से रमजान के पवित्र महीने से पहले आपूर्ति प्रभावित होने और मांग बढ़ने से फरवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.  

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement