Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या नित्यानंद राय लगा पाएंगे उजियारपुर से जीत की हैट्रिक? जानें कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर

इस समय नित्यानंद राय (Nityanand Rai) के ऊपर अपनी सीट के अलावा गठबंधन के दूसरे साथियों के चुनाव-प्रचार की भी जिम्मेदारी है. वो इसके लिए लगातार बिहार की अलग-अलग लोकसभा सीटों का दौरा कर रहे हैं.

Latest News
article-main

बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नित्यानंद राय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के पहले चरण (First Phase) की वोटिंग हो गई है. अब राजनीतिक दलों की तरफ से सारी तैयारी आने वाले चरणों को लेकर हो रही है. इसी क्रम के बिहार बीजेपी (Bihar BJP) के पूर्व अध्यक्ष नित्यानंद राय (Nityanand Rai) अपनी लोकसभा सीट उजियारपुर (Ujiarpur) से पूरी जोर आजमाइश करते नजर आ रहे हैं. वो बीजेपी की तरफ से इस लोकसभा सीट से तीसरी बार उम्मीदवार बनाए गए हैं.

2014 और 2019 में रहे थे विजयी
इससे पहले वो इसी सीट पर 2014 और 2019 में फतेह हासिल कर चुके हैं. पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान वो बिहार बीजेपी के अध्यक्ष भी थे. 2019 के लोकसभा चुनाव के समय पार्टी उनकी ही लीडरशिप में मैदान में उतरी थी, जिसमें पार्टी को बंपर जीत भी मिली थी. उस वक्त NDA गठबंधन ने बिहार की कुल 40 सीटों में से 39 सीटों को अपने कब्जे में कर लिया था.


यह भी पढ़ें: साल 2019 के मुकाबले पिछड़ा मतदान का पहला चरण, छोटे राज्य बड़ों पर भारी, पढ़ें खास रिपोर्ट


उनका राजनीतिक सफर
नित्यानंद राय के राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1982 के दौरान ABVP से हुई थी. बीजेपी के इस स्टूडेंट विंग में वो एक कार्यकर्ता के हैसियत से जुड़े थे. साल 1990 के दौरान उनकी एंट्री बीजेपी में हुई थी. उस समय उन्होंने लालू यादव सरकार की तरफ से भारी प्रतिबंध के बावजूद एलके आडवाणी की रथ यात्रा को हाजीपुर और गांधी सेतु से भारी समर्थन के साथ पार कराया था. उसके बाद से पार्टी के भीतर उनका ग्राफ लगातार बढ़ता ही गया. इस दौरान वो युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश सचिव और महासचिव के पद पर कार्यरत रहे थे.

हाजीपुर से रहे चार बार विधायक
साल 2000 के विधानसभा चुनाव में वो पार्टी की ओर से हाजीपुर के प्रत्याशी बनाए गए, जिसमें उन्हें बड़ी जीत हासिल हुई थी. वो इस विधानसभा सीट से चार बार विधायक चुने गए. इस समय उनपर अपनी सीट के अलावा गठबंधन के दूसरे साथियों के चुनाव-प्रचार की भी जिम्मेदारी है. वो इसके लिए लगातार बिहार की अलग-अलग लोकसभा सीटों का दौरा कर रहे हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement