Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगे इन सब्जियों के छिलके, ये है इस्तेमाल का सही तरीका

Vegetable Peel For Cholesterol: डाइट में इन सब्जियों के छिलके को शामिल करके बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं इनके सेवन का सही तरीका...

Latest News
Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगे इन सब्जियों के छिलके, ये है इस्तेमाल का सही तरीका

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगे इन सब्जियों के छिलके

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफ़स्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण लोगों के शरीर की नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है, जो हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या का कारण बनता है. ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सही डाइट का होना बहुत ही जरूरी है, इसलिए (Vegetable Peel For Cholesterol) हेल्थ एक्सपर्ट्स कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल व सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि केवल सब्जियां ही नहीं, कुछ (Vegetable Peel For Bad Cholesterol) सब्जियों के छिलके भी नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल निकालने में मदद करते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं. अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं (Cholesterol) तो इन सब्जियों के छिलकों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

आलू का छिलका (Potato Peel)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान मरीजों के लिए आलू का छिलका काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप आलू को उबालने से पहले ही उसके छिलके को कच्चा खा सकते हैं. हालांकि आलू के कच्चे छिलके का स्वाद अच्छा नहीं होता है. ऐसे में आप थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं.

बैक्टीरिया-वायरस से रहना है दूर तो रोज खाएं ये फल, बीमारियां रहेंगी कोसों दू

मूली का छिलका (Radish Peel)

इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए मूली के छिलके का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह फाइबर का अच्छा स्रोत तो होता ही है, साथ-साथ इसमें सल्फोराफेन नामक एक खास तत्व भी पाया जाता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है.

खीरे का छिलका (Cucumber Peel)

शरीर की नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने के लिए खीरे का सेवन करना फायदेमंद होता है. बता दें कि खीरे के छिलके में हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले और भी ज्यादा गुण पाए जाते हैं और इसका सेवन करने से यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकता है.

प्याज का छिलका (Onion Peel)

सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि उसके छिलके में भी हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से निपटने वाले कई तरह के गुण पाए जाते हैं. इसके लिए प्याज के छिलके की पतली परत को उतारकर नीचे वाले छिलके को सलाद के रूप में या फिर उबालकर इसका सेवन किया जा सकता है.  

डायबिटीज में मिठाई के विकल्प में खाते हैं डार्क चॉकलेट? जानें ब्लड शुगर पर क्या पड़ता है असर

कद्दू का छिलका (Pumpkin Peel)

इसके अलावा कद्दू के साथ-साथ उसके छिलके में भी खूब मात्रा में फाइबर व अन्य कई ऐसे खास तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से गंदा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. बता दें कि कद्दू के छिलके को कच्चा या उबालकर दोनों तरीके से खाया जा सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement