Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में जमे Bad cholesterol को मोम की तरह पिघला देगी इस पेड़ की छाल, जानिए इसके अन्य लाभ

Cholesterol: बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने के लिए इस खास पेड़ की छाल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Latest News
नसों में जमे Bad cholesterol को मोम की तरह पिघला देगी इस पेड़ की छाल, जानिए इसके अन्य ला�भ

नसों में जमे Bad cholesterol को मोम की तरह पिघला देगी इस पेड़ की छाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Remedy for cholesterol
आज के समय में शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे निजात पाना लोगों के लिए काफी मुश्किल होता जा रहा है. बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जिससे कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. ऐसे में दवाएं भी उनके शरीर में ठीक से काम नहीं कर पाती हैं. आज हम आपको एक ऐसे घरेलु नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

Bayan bark (बरगद की छाल)
हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर समस्या है, जिससे निजात पाने के लिए नियमित रूप से दवाइयां और डॉक्टर की सलाह जरूरी है. लेकिन कुछ घरेलू उपाय इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. बरगद की छाल भी कुछ इसी तरह से काम करती है, जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

How to use (इस्तेमाल का सही तरीका)
कई ऐसे घरेलू नुस्खे होते हैं जिनका सही इस्तेमाल किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए बरगद की छाल का काढ़ा बनाकर पिएं, यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.


ये भी पढे़ं-Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


How to prepare kadha (काढ़ा बनाने का तरीका)
बरगद की छाल का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको बरगद के तने से थोड़ी सी छाल उतार लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर, एक गिलास पानी में डालकर आंच पर रख दें. कुछ देर बाद उबलने दें और फिर आंच से उतार लें. थोड़ा ठंडा हो जाने के बाद छाल को अच्छे से पानी में निचोड़ कर फेंक दें और काढ़े को पी लें.

अगर आपके पास बरगद की छाल का चूर्ण है, तो एक गिलास पानी में एक चम्मच चूर्ण डालकर अच्छे से उबालें और ठंडा हो जाने के बाद इसे छानकर पी लें. हेल्दी रहने के लिए यह काफी अच्छा विकल्प हो सकता है.

Doctor consultation (डॉक्टर की सलाह)
हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर बीमारी है, जिसका समय रहते इलाज शुरू न किया जाए तो इससे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थितियां पैदा हो सकती हैं. इसलिए किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement