Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol warning signs: आंखों में दिखने वाले ये स्पॉट्स भी है हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत

Cholesterol Dangerous symptoms: आंख के अंदर भी हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर बदलाव नजर आते हैं. इस बीमारी के 4 खतरनाक लक्षण क्या हैं, चलिए जानें.

Latest News
Cholesterol warning signs: आंखों में दिखने वाले ये स्पॉट्स भी है हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत

holesterol warning signs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ और पैर से लेकर आंखों तक में कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं. हाथ—पैरों में सूजन से लेकर पैरों मे दर्द भी कई बार कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर होता है लेकिन क्या आपको पता है ​कि हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आंखों में भी दिखते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो कई तरह की समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल जानलेवा बीमा​रियों की वजह बनता है. हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक और पैरालिसिस तक का खतरा बना रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप कोलेस्ट्रॉल को लेकर सतर्क रहें और कोई भी अनयूज्वल चीजें नजर आते इसकी जांच कराएं.

यह भी पढ़ें: Diabetes in Mouth Symptoms: मुंह में नजर आने वाले ये 3 लक्षण देते हैं डायबिटीज में Blood Sugar बढ़ने का संकेत

आई फ्लोटर आंखों के अदंर नजर आने वाला वो स्पॉट है जो काले और ग्रे रंग का नजर आता है. ये आंखों में छोटे-छोटे जाल जैसे दिखाई देता है. ये डार्क स्पॉट और लाइन्स कहीं न कहीं रेटीनल वेन ऑक्लुशन का एक लक्षण है. दरअसल रेटीना आपकी आंख के पीछे मौजूद एक लाइट सेंसेटिव टिश्यू है, जो रेटीना की धमनी या नस के माध्यम से रक्त की आपूर्तिकरता है. जब ये नस ब्लॉक हो जाती है तो इसे रेटीनल वेन ऑक्लुशन कहलाता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर होता है दोगुना खतरा
जब ये नस ब्लॉक हो जाती है तो रक्त या तरल पदार्थ रेटीना से बाहर निकलने लगता है. जब ऐसा होता है तो रेटीना के हिस्सा, जिसे माकुला कहा जाता है, उसमें सूजन आने लगती है. हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर यह नसों के ब्लॉक होने की समस्या दोगुनी हो जाती है. मुख्य नस में ब्लॉकेज ज्यादा होता है.

लक्षणों में शामिल हैंः
1-एक आंख से देखने में दिक्कत
2-धुंधला-धुंधला दिखाई देना
3-प्रभावित आंख में दर्द या फिर एक आंख में दर्द

यह भी पढ़ें: Causes of swelling in body: इन 5 बीमारियों का संकेत है,शरीर में सूजन

3-आई फ्लोटर Symptoms 
1-आंखों में छोटी-छोटी लाइनें
2-रिंग्स यानी की छल्ले
3-जाल के आकार की आकृतियां
4-अनियमित आकृतियां दिखाई दे सकती हैं।

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement