Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Personal Retail Loans में 42% की वृद्धि, निजी बैंकों ने ऋण देने में PSB को पीछे छोड़ा

Personal Loan: एक अध्ययन के मुताबिक मार्च 2021 से मार्च 2022 के अंत तक व्यक्तिगत खुदरा ऋण संवितरण में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. निजी क्षेत्र के बैंकों ने ऋण के संवितरण के मामले में सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाताओं से बेहतर प्रदर्शन किया है.

Latest News
article-main

Personal Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक स्टडी में सामने आया है कि उधार में प्रभावशाली बढ़ोतरी देखी जा रही है. एक स्टडी से पता चला है कि मार्च 2021 से मार्च 2022 में व्यक्तिगत खुदरा ऋण संवितरण (Personal Retail Loan Disbursements) में 42% की वृद्धि हुई है.

इक्विफैक्स (Equifax) और एंड्रोमेडा (Andromeda) द्वारा किए गए स्टडी से यह भी पता चला है कि निजी क्षेत्र के बैंकों (Private sector banks) ने ऋण के वितरण के मामले में सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाताओं से बेहतर प्रदर्शन किया है. निजी बैंकों ने मार्च 2020 से मार्च 2022 तक 32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बकाया पोर्टफोलियो की उच्चतम वृद्धि दिखाई है जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाताओं ने 21 प्रतिशत की वृद्धि की.

अध्ययन के परिणामों ने व्यापार और आर्थिक विकास के मामले में बाजार को फिर से सकारात्मक भावनाओं से भर दिया है. हालांकि भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी COVID-प्रेरित लॉक डाउन और अनिश्चितता के प्रभाव से जूझ रही है.

रिपोर्ट के अनुसार सक्रिय व्यक्तिगत ऋणों में मार्च 2022 में साल दर साल 2 करोड़ की वृद्धि हुई है. सक्रिय व्यक्तिगत ऋणों की संख्या मार्च 2020 में 3.5 करोड़ से बढ़कर मार्च 2021 तक 4 करोड़ हो गई. यह प्रवृत्ति जारी रही और मार्च 2022 तक ऋणों की संख्या बढ़कर 6 करोड़ हो गई.

व्यक्तिगत ऋण का बुक साइज मार्च 2020 तक 5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर मार्च 2021 तक 6 लाख करोड़ रुपये और मार्च 2022 तक 8 लाख करोड़ रुपये हो गया.

इक्विफैक्स क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Equifax Credit Information Services Pvt Ltd) और कंट्री लीडर, इंडिया एंड एमईए, इक्विफैक्स के प्रबंध निदेशक के एम नानैया ने कहा, "यह देश में खपत में पुनरुद्धार का एक मजबूत इंडिकेटर है."

खुदरा उद्योग का कुल पोर्टफोलियो बकाया 71 लाख करोड़ रुपये (मार्च 2020) से बढ़कर 80 लाख करोड़ रुपये (मार्च 2021) हो गया और मार्च 2022 तक 89 लाख करोड़ रुपये हो गया. कुल पोर्टफोलियो आउटस्टैंडिंग, बकाया ऋण राशि है सभी श्रेणियों के ग्राहकों की संख्या (उन ग्राहकों को छोड़कर जिनका शुल्क लिया गया है).

एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के सह-सीईओ राउल कपूर ने कहा "यदि व्यक्तिगत ऋणों की वृद्धि की प्रवृत्ति बनी रहती है तो हम सुरक्षित रूप से यह मान सकते हैं कि आने वाले वर्षों में अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन करेगी. साथ ही हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि चार महीने में रिजर्व बैंक द्वारा लगातार तीन दरों में बढ़ोतरी के बाद ब्याज दरें बढ़ रही हैं."

अध्ययन से यह भी पता चला कि खुदरा उद्योग ने मार्च 2022 तक 46 करोड़ सक्रिय ऋण की सूचना दी है.

बता दें कि इक्विफैक्स एक डेटा, एनालिटिक्स और प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका अटलांटा में मुख्यालय है. 1991 में स्थापित एंड्रोमेडा भारत के सबसे बड़े ऋण वितरकों (Loan Distributors) में से एक है.

यह भी पढ़ें:  अब YONO का उपयोग करके SBI डिजिटल बचत खाता खोले, ऐसे करें अप्लाई

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement