Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब YONO का उपयोग करके SBI डिजिटल बचत खाता खोले, ऐसे करें अप्लाई

YONO App: देश का सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक डिजिटल बचत खाता प्रदान करता है जिसे ऑनलाइन बनाया जा सकता है.

Latest News
article-main

YONO SBI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश का सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक डिजिटल बचत खाता प्रदान करता है जिसे स्थानीय शाखा में जाने के बिना ऑनलाइन बनाया जा सकता है. एसबीआई डिजिटल बचत खाता (SBI Digital Savings Account) बनाने के लिए ग्राहकों को अब किसी शाखा में जाने या किसी कागजी कार्रवाई को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय SBI वर्तमान में अपने ग्राहकों को YONO ऐप का उपयोग करके एक डिजिटल बचत खाता खोलने की अनुमति देता है.

एसबीआई (SBI) ने एक ट्वीट के जरिए कहा है कि 'बचत खाता कभी भी, कहीं भी खोलें! बस योनो एसबीआई ऐप डाउनलोड करें और अभी शुरू करें." एसबीआई के साथ एक डिजिटल बचत खाता खोलने के कई लाभ हैं जैसे कि यह पूरी तरह से कागज रहित प्रक्रिया है किसी शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण बैंकिंग तक त्वरित पहुंच और खाते के लिए वीडियो केवाईसी खाता खोलने के लिए किया जाएगा.

SBI डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए आवश्यक योग्यता

  • केवल वे लोग जो भारत के निवासी हैं और कम से कम 18 वर्ष के हैं और भारत के अलावा अन्य देशों के लिए कोई कर देनदारी नहीं है एसबीआई डिजिटल बचत खाते खोलने के लिए पात्र हैं.
     
  • खाता खोलने के लिए ग्राहक के पास एक वैध स्थायी खाता संख्या (PAN) और आधार संख्या होनी चाहिए.
     
  • ग्राहक का वैध ईमेल पता और मोबाइल नंबर दोनों उसके नाम पर पंजीकृत होना चाहिए.
     
  • एक डिजिटल बचत बैंक खाते के लिए एक व्यक्ति को किसी भी एसबीआई शाखा में जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण द्वारा e-KYC पूरा करना होगा और बैंक द्वारा निर्धारित केवाईसी प्रक्रियाओं सहित अन्य सभी मानकों का पालन करना होगा.
     
  • एक एसबीआई डिजिटल बचत खाता किसी भी समय ग्राहक द्वारा बनाए रखा जाना चाहिए और एक मोबाइल फोन नंबर से केवल एक डिजिटल बचत खाता स्थापित किया जा सकता है.
     
  • कोई भी व्यक्ति जो ऊपर सूचीबद्ध पूर्वापेक्षाओं को पूरा करता है वह अपने नाम से एसबीआई डिजिटल बचत खाता खोलने और प्रबंधित करने का पात्र है. एसबीआई डिजिटल बचत को संयुक्त खाते से संचालित करने की अनुमति नहीं है.

SBI डिजिटल सेविंग अकाउंट की विशेषताएं

1. डिजिटल बचत खाता खोलने पर आवेदक की शाखा चयन को उसकी गृह शाखा के रूप में नामित किया जाएगा.

2. एसबीआई द्वारा योनो ऐप नामांकन सुविधा प्रदान करता है जो डिजिटल बचत खातों के लिए अनिवार्य है और केवल एक नामांकित व्यक्ति नामांकन के लिए पात्र है.

3. होम ब्रांच में लिखित अनुरोध देकर एक डिजिटल बचत खाता रद्द किया जा सकता है.

4. चेक बुक के लिए शुल्क वही होगा जो नियमित बचत खातों के लिए है.

5. खाताधारक को एक मानार्थ क्लासिक डेबिट कार्ड दिया जाएगा और वार्षिक रखरखाव शुल्क वही होगा जो नियमित बचत खातों के लिए है.

6. खाते में पासबुक शामिल नहीं होगी. ऑडियो और वीडियो सामग्री के साथ एक बयान ग्राहक को ईमेल किया जाएगा.

7. बैंक के रिकॉर्ड के अनुसार मासिक इलेक्ट्रॉनिक स्टेटमेंट उपलब्ध कराया जाएगा.

8. ग्राहकों को बैंक के मानक बचत बैंक खाते के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि रखनी होगी.

9. एसबीआई का एक डिजिटल बचत खाताधारक बैंक शाखा में जाकर डिजिटल बचत खाते को मानक खाते में बदलने के बाद ही अपने खाते को संयुक्त खाते में बदल सकता है. ग्राहक के पास एसबीआई के अनुसार मूल बचत जमा खाते और पहला कदम पहली उड़ान खाते को छोड़कर डिजिटल बचत खाते को नियमित बचत खाते या CSP खाते में बदलने का विकल्प होगा.

यह भी पढ़ें:  SBI Alert! क्या आपके SBI खाते से भी 147.50 रुपये भी कट गए हैं? जानिए क्या है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement