Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

August Bank Holiday: ITR फाइल करने से FD दर तक, 1 अगस्त से लागू होंगे ये 5 बदलाव, नोट करके रख लें

1 August ITR And Other New Rules: रसोई गैस की कीमतों से लेकर ITR फाइलिंग की डेडलाइन तक बहुत कुछ 1 अगस्त से बदलने वाला है. इससे सीधे आपके बजट पर बड़ा असर पड़ सकता है. इसलिए बिना देरी के फटाफट सारे नए नियम जान लें. 

August Bank Holiday: ITR फाइल करने से FD दर तक, 1 अगस्त से लागू होंगे ये 5 बदलाव, नोट करके रख लें

1 August New Rules

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक अगस्त से बहुत से नियम बदलने जा रहे हैं और आज जुलाई का आखिरी दिन है और यह आईटीआर भरने का भी अंतिम दिन है. बिना जुर्माने के आईटीआर भरना चाहते हैं तो आज ही अपना काम निपटा लें. इसके अलावा, बैंकी की एफडी दर में भी अगस्त से कई बदलाव होने जा रहे हैं. अगस्त का महीना छुट्टियों से भरा है और इस महीने में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. आम तौर पर हर महीने की 1 तारीख से कुछ बदलाव होते हैं और इसलिए बिना देर किए तुरंत अगस्त से होने वाले बदलावों के बारे में जान लें. जानते हैं कि 1 अगस्त से कौन से बड़े बदलाव हो रहे हैं जो आपके बजट पर असर डालेंगे. साथ ही, भागमभाग और जुर्माने से बचने के लिए कौन से काम आपको आज ही निपटाने हैं.  

14 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम
अगस्त के महीने में बैंकों में कई दिन सार्वजनिक अवकाश रहने वाला है इसलिए अपने सभी जरूरी काम जल्दी निपटा लें.  अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहार और साप्ताहिक छुट्टी को मिलाकर कुल 14 दिन बैंक में छुट्टी रहने वाली है. ऐसे में जो काम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से नहीं हो सकते हैं उन्हें बिल्कुल नहीं टालें और फटाफट अपने सारे काम समय रहते पूरा कर लें. 14 दिन बैंक बंद रहने की वजह से आपको काउंटर पर लंबी लाइन में भी लगना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: सिंगल पैरेंट्स अपने और बच्चों के भविष्य को करना चाहते हैं सिक्योर तो आज ही उठाएं ये कदम

ITR के नियमों में हो रहा है बदलाव 
बता दें कि आईटीआर फाइलिंग की लास्ट डेट आ गई है और 31 जुलाई आखिरी दिन है. अगर सोमवार तक आप आईटीआर नहीं भरते हैं तो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर भारी जुर्माना देना होगा. 1 अगस्त से 5 हजार रुपये का फाइन लगेगा और जिनकी सालाना इनकम 5 लाख से कम है उनके लिए 1 हजार रुपये का जुर्माना है. बता दें कि जुर्माने के साथ आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर 2023 है. जुर्माने से बचने के लिए अगर अब तक नहीं भरा है तो फटाफट आईटीआर भर लें. 

यह भी पढ़ें: Small Business Idea: इस चीज के सामने चांदी की कीमत भी है फीकी, लाखों रुपये में होगी कमाई

SBI की स्पेशल FD में निवेश की लास्ट डेट
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त 2023 है. ऐसे अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो समय से पहले ये काम कर लें और आखिरी मौके का इंतजार नहीं करें.

महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. अगस्त में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव की संभावना है. इसके अलावा पीएनजी और सीएनजी की दरों में भी बदलाव की उम्मीद की जा सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement