Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bacterial Infection: बदलते मौसम में 3 दिन से ज्यादा जुकाम-बुखार और खांसी बच्चों के लिए है खतरनाक, हो सकती है ये बीमारी

Bacterial Infection: मौसम में अगर बच्चे तीन दिन से ज्यादा बुखार, खांसी और दस्त-जुकाम से जुझ रहे हैं तो इसे भूलकर भी अनदेखा न करें. यह बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है...

Latest News
article-main

बच्चों को बदलते मौसम की बीमारी से कैसे बचाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बदलता मौसम कई तरह की गंभीर बीमारियों को अपने साथ लाता है, जिसका सबसे ज्यादा असर बच्चों और बूढ़ों पर पड़ता है. इसलिए बदलते मौसम में बच्चों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. बदलते मौसम में अगर बच्चे बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस मौसम में अगर बच्चे तीन दिन से ज्यादा बुखार (Fever In Kids), खांसी और दस्त-जुकाम से जुझ रहे हैं तो तुरंत डाॅक्टर को दिखाएं. क्योंकि ये ब्रोनकाइटिस, थाइफाइड, फ्लू या इंफेक्शन (Bacterial Infection) के कारण हो सकता है. आइए जानते हैं बच्चों बदलते मौसम की बीमारी से सेफ कैसे रखें, क्या हैं इससे बचाव के उपाय...

बदलते मौसम की बीमारी

इस मौसम में सावधानी बरतना जरूरी है. लेकिन, बच्चे अपनी मनमानी करते हैं और ठंडे पानी से नहाना और आइसक्रीम जैसी ठंडी चीजों खाते रहते हैं. जिसके कारण बीमार पड़ जाते हैं और सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ जाती है. इस मौसम में बच्चों को इंफेक्शन होने का खतरा भी ज्यादा रहता है. वहीं, इस मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है. 


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


इसके कारण बच्चों में डायरिया, डिहाईड्रेशन और कमजोरी की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर डाॅक्टर को दिखाना जरूरी है. साथ ही बच्चे के खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें.  क्योंकि कई बार डायरिया और पानी की कमी की वजह से छोटे बच्चों की जान तक को खतरा हो सकता है.

ये हैं बचाव के आसान उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बदलते मौसम में बच्चों के कपड़ों का विशेष ध्यान रखना चाहिए और बच्चों को पूरी बांह के कपड़े ही पहनाने चाहिए. साथ ही बच्चे को फ्रीज का ठंडा पानी न पीने दें. इसके अलावा आइसक्रीम और ठंडे पेय पदार्थों के ज्यादा सेवन न करने दें. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बदलते मौसम में तुरंत एसी का प्रयोग न करें, ऐसी स्थिति में हल्के पंखे से शुरुआत करें और फिर मौसम बदलने के साथ ही एसी पर शिफ्ट करें. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


इसके अलावा बच्चे को लिक्विड में नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ, ताजे फलों का रस आदि दे सकते हैं, इससे बच्चे में पानी की कमी नहीं होगी. साथ ही बच्चे को खाने में दलिया, खिचड़ी, ओट्स आदि दें, दरअसल इन चीजों को पचाना बच्चे के लिए आसान होता है. ध्यान रखें कि तली मसालेदार चीजें और बाहर का फास्टफूड कम खिलाएं, इसके बजाए बच्चे को खाने के लिए ताजे फल दें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement