Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astro Facts : गले में भगवान का लॉकेट पहनना सही या गलत? जानें ये जरूरी बात

Religious Pendant Rule: बहुत से लोग देवी-देवताओं के लॉकेट या रिंग पहनते (Religious Locket or Ring) हैं लेकिन क्‍या आपको पता है ये कि ईश्‍वर के प्रतीक चिन्‍ह हो शरीर पर धारण करना चाहिए या नहीं?

Latest News
article-main

 

देवी-देवताओं का लॉकेट धारण करने से पहले जान लें ये नियम

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में ईश्‍वर की मूर्ति स्‍थापना से लेकर भगवान के प्रतीक चिन्‍ह यानी लॉकेट या रिंग में धारण (Devi-Devta Pendant) करने के बेहद सख्‍त नियम हैं. अगर आप अपने गले या उंगलियों में भगवान की तस्‍वीर को लॉलकेट या अंगूठी को धारण किए हैं या करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. तो चलिए जानें की देवी-देवताओं के लॉकेट धारण करने के नियम.

यह भी पढ़ें: Gemology: इस काले रत्न को पहनते ही उतर जाएगी नज़र, मिलेगी हर ओर सफलता  

देवी-देवता के का लॉकेट पहनें या नहीं ?

सबसे पहले इस सवाल का जवाब जान लें. ज्योतिष में भगवान के चित्र वाले लॉकेट धारण करना वर्जित है. ऐसा इसलिए कि जिस लॉकेज या रिंग में ईश्‍वर की तस्‍वीर हो उसकी स्‍वच्‍छता कई बार खंडित हो सकती है. भागदौड़, शौच, खान-पान के कारण शुद्धता मेंटेन नहीं रहती है. ऐसे में ये देवी-देवताओं का अपमान माना जाता है. अगर आप अपने ईष्ट का लॉकेट पहन रहे तो भी इन बातों का ध्‍यान रखें. शौच, भोजन आद‍ि के समय उतार दें और वापस शुद्ध हो कर धारण करें. 

ये लॉकेट माने जाते हैं शुभ
ज्योतिष शास्त्र देवी-देवताओं के प्रतीक चिन्ह के रूप में उनके यंत्र वाले लॉकेट को पहनने की इजाजत देता है. इससे ग्रह दोष भी शांत होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Janeu Sacred Thread : मान्यता है कि कई बीमारियों से बचाता है जनेऊ, जानिए इसे पहनने का धार्मिक महत्व  

किस धातु का लॉकेट पहनें

सिर्फ तीन तरह के धातु का लॉकेट पहनना ही उचित माना गया है. चांदी, पीतल और तांबा. लॉकेट या धातु भी ज्‍योतिष से अवलोकन करा के ही पहनना उचित होता है. 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement