Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss: वजन कम करने के लिए चावल खाएं या गेहूं ? जान लें इन दो अनाज के फायदे और नुकसान

हर वेट कम करने वाले के मन में ये सवाल आता है कि वजन कम करने के लिए चावल या गेंहू खाना सही है या नहीं. अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो ये खबर आपके सारे कंफ्यूजन दूर कर सकती है.

Latest News
Weight Loss: वजन कम करने के लिए चावल खाएं या गेहूं ? जान लें इन दो अनाज के फायदे और नुकसान

वजन कम करने के लिए चावल- रोटी खाएं या नहीं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या उन्हें डायबिटीज समेत कुछ शारीरिक समस्याएं हैं, वे चावल की जगह गेहूं से बने उत्पाद खाते हैं. कई डॉक्टर भी इस आहार की सलाह देते हैं. लेकिन दोनों अनाज चावल और गेहूं में क्या अंतर है? क्या गेहूं सचमुच चावल से अधिक पौष्टिक है? क्या वे खाने लायक हैं? आइए देखें कि चिकित्सा विशेषज्ञ क्या कहते हैं.
 
गेहूं बनाम चावल

बहुत से लोग सोचते हैं कि डॉक्टर गेहूं की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें चावल की तुलना में कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं. कार्बोहाइड्रेट को स्टार्चयुक्त भोजन भी कहा जाता है. आहार विशेषज्ञों का कहना है कि चावल और गेहूं दोनों में स्टार्च की मात्रा समान होती है. थोड़ा अंतर हो सकता है, लेकिन यह समान जैसे ही हैं.
 
चावल और गेहूं में कौन से पोषक तत्व और कितनी मात्रा में मिलते हैं
 
राष्ट्रीय पोषण एजेंसी के अनुसार, 100 ग्राम चावल में 350 कैलोरी और 100 ग्राम गेहूं में 347 कैलोरी होती है. इसी तरह, चावल में 6-7% प्राथमिक प्रोटीन और गेहूं में 12% माध्यमिक प्रोटीन होता है. साथ ही उन्होंने बताया कि इन दोनों में फैट की मात्रा बहुत कम होती है.
 
चावल में फाइबर भी होता है
अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, गेहूं मधुमेह रोगियों, वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए नंबर एक पसंद है.  लेकिन प्रसंस्करण के दौरान वे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. चूंकि गेहूं इस प्रक्रिया से नहीं गुजरता है, इसलिए यह अधिक फाइबर प्रदान करता है.
 
चावल और गेहूं में कौन से पोषक तत्व उपलब्ध हैं?

चावल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम होता है और बिना पॉलिश किए चावल में थायमिन और फाइबर होता है. गेहूं में चावल की तुलना में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और दोगुना आयरन, कैल्शियम, फाइबर होता है."
 
क्या चावल से शुगर का स्तर बढ़ता है?

डायबिटीज के रोगियों को अपने आहार में चावल कम करने की सलाह दी जाती है. गेहूं में अघुलनशील फाइबर होता है. यह ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है. लेकिन चावल में कोई फाइबर नहीं होता है और ब्लड शुगर के स्तर को तुरंत बढ़ा देता है."
 
चावल में फाइबर की कमी के कारण यह आसानी से पच जाता है और ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बनता है. यही कारण है कि डॉक्टर फाइबर युक्त बाजरा और गेहूं की सलाह देते हैं. 
 
क्या गेहूं नई बीमारियों का कारण बनता है?

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि गेहूं डायबिटीज में सीलिएक रोग का कारण बन सकता है. जो लोग लंबे समय से गेहूं से बने उत्पादों का सेवन कर रहे हैं उनमें इस बीमारी के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. यह रोग गेहूं में पाए जाने वाले ग्लूटेन नामक पदार्थ के कारण होता है. सीधे शब्दों में कहें तो, परांठे और चपातियों को बेलने पर उनकी लोच के लिए ग्लूटेन जिम्मेदार होता है.
 
गेहूं के साथ एक समस्या ग्लूटेन की है. जब हम गेहूं के उत्पाद खाते हैं, तो वे बबलगम की तरह महसूस होते हैं. ग्लूटेन ही इसे ऐसा आकार देता है."
 
इसके अलावा, ग्लूटेन एक प्रोटीन है. प्रोटीन कई प्रकार के होते हैं. इनमें द्वितीयक प्रोटीन की कमी वाला ग्लूटेन भी शामिल है. हर कोई ग्लूटेन को पचा नहीं सकता. कुछ लोगों को इससे एलर्जी होती है.
 
ग्लूटेन सूजन किसे हो सकती है?

बहुत से लोग ग्लूटेन सूजन से पीड़ित होने लगे हैं. इसके पीछे मुख्य कारण प्रोसेस्ड फूड का लगातार सेवन है. ग्लूटेन के सेवन से इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है. और लंबे समय तक गेहूं के सेवन को डायबिटीज से जोड़ा गया है. लेकिन ये अभी तक सिद्ध नहीं हुए हैं. ग्लूटेन सोरायसिस और गठिया से पीड़ित लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकता है.
 
किन खाद्य पदार्थों में ग्लूटेन होता है?

ग्लूटेन आमतौर पर अनाज में पाया जाता है. ग्लूटेन गेहूं, आटा, जौ, जई जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. 
 
क्या मैदा और सूजी सेहत के लिए अच्छा है?

अधिकांश पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि गेहूं, आटा और सूजी लगभग एक ही चीज़ हैं. मैदा और सूजी गेहूं से बने उप-उत्पाद हैं. कहा जाता है कि मैदा के सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं. आटे को रासायनिक रूप से संसाधित किया जाता है, जिससे गेहूं से अच्छे पोषक तत्व निकल जाते हैं और केवल कार्बोहाइड्रेट बच जाते हैं. इसी तरह सूजी में भी थोड़ा फाइबर होता है.
 
आटा न केवल अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट के कारण बेकार है, बल्कि इसमें मौजूद अन्य कारक विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement